Thyroid Awareness Month 2022: थायराइड के हैं मरीज तो भूलकर भी न करें इन 6 चीजों का सेवन

जनवरी माह को 'थायराइड अवेयरनेस मंथ' के रूप में मनाया जाता है और दुनिया भर में लोगों को थायराइड के महत्व के साथ-साथ इससे संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूक करने की कोशिश की जाती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खान-पान की भी जरूरत है.

Thyroid Awareness Month:  थायराइड एक छोटी ग्रंथि है जो हार्मोन स्राव सहित विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार है. थायराइड विकारों की एक किस्म है जो एक व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म दो सामान्य थायराइड से संबंधित समस्याएं हैं. ये शरीर के वजन, नींद के पैटर्न, प्रजनन क्षमता, त्वचा के स्वास्थ्य, मूड और बहुत कुछ को प्रभावित करते हैं. जनवरी माह को 'थायराइड अवेयरनेस मंथ' के रूप में मनाया जाता है और दुनिया भर में लोगों को थायराइड के महत्व के साथ-साथ इससे संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूक करने की कोशिश की जाती है. थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इलाज के साथ ही उचित खान-पान की भी जरूरत है. आइए जानते हैं ऐसे कौन से फूड्स है, जिनका सेवन थायराइड की मरीज को नुकसान पहुंचा सकता है.

थाइराइड मरीज इन फूड्स के सेवन से बचें: 

क्रुसिफेरस सब्जियां

थाइराइड के मरीज ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, केल और शलजम जैसी क्रुसिफेरस सब्जियों को खाने से बचें. दरअसल इनमें गॉइट्रोगन काफी मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड की समस्या को बढ़ा सकते हैं. 

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो कि थायराइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Photo Credit: iStock

रेड मीट न खाएं 

थायराइड के मरीज को रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए.  रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेडेट फैट काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जो थायराइड के मरीज का वजन बहुत तेजी से बढ़ सकता है.  

Advertisement
सोयाबीन

थायराइड के मरीजों के लिए सोयाबीन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है .सोयाबीन में फयटोएस्ट्रोजन पाया जाता है, जो थायराइड हार्मोंस बनाने वाले एंजाइम की फंक्शनिंग को डिस्टर्ब करते हैं. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

ग्रीन टी 

थायराइड मरीज के लिए  अधिक मात्रा मे ग्रीन टी का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. ग्रीन टी में मौजूद कैटेकिन एंटी-थाइराइड एजेंट की तरह काम कर सकता है, जिससे थाइराइड के मरीजों में कई तरह की बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है.

Advertisement
चीनी

थाइराइड के मरीजों को चीनी के सेवन से बचना चाहिए, यह उनके वजन को तेजी से बढ़ सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
अमेरिका में NATO की बैठक के बीच प्रधानमंत्री मोदी के रूस पहुंचने के क्या हैं कूटनीतिक पैगाम?