गर्म चाय या कॉफी पीने के शौकीन खबरदार! जानलेवा बीमारी का कारण बन सकता है ये शौक

सिर्फ चाय या कॉफी ही नहीं इसके अलावा भी कोई पेय गर्म पीने की आदत है तो वो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इस संबंध में हुई एक रिसर्च के मुताबिक गर्म पेय पदार्थ जानलेवा बीमारी की जड़ बन सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

High-temperature beverages and Cancer Risk : सुबह की शुरुआत गर्म गर्म चाय या कॉफी से हो और शाम की डूबती धूप के साथ फिर एक प्याला गरम गरम कॉफी या चाय मिल जाए तो पूरा दिन ही बन जाता है. कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें उबलने के तुरंत बाद कप में छनी चाय पीने की आदत है. लेकिन आपकी सुस्ती भगाने वाली आपकी ये आदत घातक भी साबित हो सकती है. हो सकता है कि ये गर्म चाय या कॉफी आपको किसी बड़ी बीमारी का शिकार बना दे. सिर्फ चाय या कॉफी ही नहीं इसके अलावा भी कोई पेय गर्म पीने की आदत है तो वो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इस संबंध में हुई एक रिसर्च के मुताबिक गर्म पेय पदार्थ जानलेवा बीमारी की जड़ बन सकता है.

बढ़ जाता है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक स्टडी के अनुसार गर्म ड्रिंक्स और आहार खाने की आद खतरनाक एसोफैगल कैंसर (esophageal cancer (EC) का कारण भी बन सकते हैं. वहीं,  एक इंटरनेशनल मेडिकल जर्नल के मुताबिक गर्मागर्म चाय या कॉफी पीने से फूड पाइप का कैंसर तक हो सकता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी इस पर सहमति जताते हुए कहा है कि सिर्फ चाय काफी नहीं इस जैसे दूसरे कोई भी गर्म पेय पदार्थ फूड पाइप के कैंसर का कारण बन सकते हैं.

इस स्टडी के लिए 23 वैज्ञानिकों की टीम ने 10 अलग अलग देशों में हजार लोगों को चुना, जिनके कैंसर और गर्म पेय पदार्थ पीने की आदत मे कनेक्शन भी देखा गया. जिसके बाद ये स्टडी इस नतीजे पर पहुंची कि गर्म पेय पदार्थों की वजह से खाने की नली का कैंसर हो सकता है.
 

Advertisement

साइड इफेक्ट्स

  • कैंसर होने की संभावना के अलावा भी गर्म पेय पदार्थ पीने के और भी बहुत से नुकसान हैं.
  • गर्म पेय पदार्थों की वजह से जीभ लगातार जलती है और धीरे धीरे टेस्ट बड्स काम करना बंद कर देती हैं.
  • ऐसी आदत के शिकार लोगों के होंठ काले पड़ जाते है .
  • ज्यादा गर्म चाय या कॉफी की वजह से कॉन्स्टिपेशन यानी कि कब्ज भी हो सकता है.
  • इस आदत के जरूरत से ज्यादा शिकार होने पर हार्ट बर्न की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article