ये चीजें शरीर में तेजी से बढ़ा सकती हैं रेड ब्लड सेल्स और डीएनए बनाने वाला विटामिन बी12

Vitamin B12 sources: वेजिटेरिन के लिए विटामिन बी12 के स्रोत अनेक हैं. यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं कि कैसे आप विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Vitamin B12 sources: विटामिन बी12 ज्यादातर पशु से मिलने वाली चीजों में ही पाया जाता है.

How Increase Vitamin B12 Rapidly: विटामिन बी12 शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर की अनेक कार्यों के लिए जरूरी है. यह विटामिन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण, डीएनए संश्लेषण और नर्व्स सिस्टम के कार्य को बेहतर बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है. हालांकि, यह एक सामान्य धारणा है कि विटामिन बी12 केवल पशु से मिलने वाली चीजों में ही पाया जाता है. इस धारणा के कारण शाकाहारी और खासतौर से शुद्ध शाकाहारी लोगों के लिए बी12 की कमी का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि वेजिटेरिन के लिए विटामिन बी12 के स्रोत अनेक हैं. यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं कि कैसे आप विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं.

किन चीजों में पाया जाता है विटामिन बी12? (In Which Things Is Vitamin B12 Found)

विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो शरीर की कई जैविक क्रियाओं के लिए जरूरी होता है. शरीर स्वयं इस विटामिन का उत्पादन नहीं कर सकता, इसलिए इसे डाइट के जरिए प्राप्त करना जरूरी है. विटामिन बी12 का प्राकृतिक स्रोत मुख्यतः पशु से मिलने वाली चीजें होती हैं जैसे मांस, अंडे, दूध और मछली में पाया जाता है, लेकिन कुछ खास परिस्थितियों में इसे प्लांट बेस्ड ऑप्शन्स और सप्लीमेंट्स के जरिए भी प्राप्त किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: पीले दातों से हैं परेशान, तो केले के छिलके में मिलाएं ये एक चीज, हफ्ते में 2 बार लगाएं, चमकने लगेंगे आपको दांत

Advertisement

विटामिन बी12 के बेहतरीन स्रोत (Best Sources of Vitamin B12)

फोर्टिफाइड फूड्स: बाजार में उपलब्ध कई फूड्स जैसे सोया मिल्क, बादाम दूध और कुछ अनाज विटामिन बी12 से फोर्टिफाइड होते हैं. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप इस विटामिन की कमी से बच सकते हैं.

Advertisement

बी12 सप्लिमेंट्स: अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको विटामिन बी12 सप्लिमेंट्स का सेवन करना चाहिए. यह गोलियों या इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध होते हैं और डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन किया जाना चाहिए.

Advertisement

फर्मेंटेड फूड्स: कुछ फर्मेंटेड दालों और अन्य फर्मेंटेड फूड्स में सूक्ष्म मात्रा में विटामिन बी12 हो सकता है, क्योंकि इनमें कुछ विशेष प्रकार के सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो बी12 का उत्पादन करते हैं. हालांकि, यह पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है.

Advertisement

शाकाहारी लोगों को बी12 की कमी से बचने के लिए फोर्टिफाइड फूड्स, सप्लिमेंट्स या फर्मेंटेड फूड्स का सेवन करना चाहिए. विटामिन बी12 शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए इसकी कमी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Lucknow के होटलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी | BREAKING NEWS | UP NEWS