सात दिन में वजन कम कर देगा जिमीकंद? कब्‍ज से मिलेगी राहत और डायबिटीज की तो छुट्टी हो जाएगी, जानें जिमीकंद के नायाब फायदे

Health Benefits of Jimikand: जमीन के अंदर पैदा होने वाला जिमीकंद न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में इसके सेवन से कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Jimikand ke Fayde: सर्दियों में जिमीकंद खाने के हैं 5 फायदे.

Benefits of Jimikand: आकार में काफी बड़ा जिमीकंद या रतालू (Ratalu) जमीन के अंदर उगाया जाता है. जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के कई हिस्सों में बड़े पैमाने पर अनेक तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है. जिमीकंद में भरपूर मात्रा में स्टार्च, मिनरल्स, फाइबर्स और विटामिन्स पाए जाते हैं. स्वाद के साथ ही सेहत से भी ये भरपूर होता है, इसके सेवन से कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. भारत के कुछ हिस्सों में जिमीकंद (Jimikand ke fade) को पवित्र फल के तौर पर देखा जाता है. खाने में स्वादिष्ट जिमीकंद को सर्दियों (Winter foods) में खाने से क्या फायदे होते हैं जानेंगे आज के इस आर्टिकल में.

जिमीकंद खाने के फायदे (Health Benefits of Jimikand)

कब्ज से राहत : जिमीकंद में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. सर्दियों के मौसम में जिमीकंद खाने से कब्ज़ की समस्या दूर होती है और आसानी से पेट साफ होता है. जिमीकंद का सेवन हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. इसके अलावा इसके सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है.

वजन कम करने में मददगार : जिमीकंद के सेवन से वजन भी नियंत्रित रहता है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जो हमारी ओवर ईटिंग की आदत को काफी हद तक कम कर देता है.

Advertisement

इसे भी पढ़ें : एक हफ्ते तक रात में आइब्रो पर लगाएं इन 2 तेलों की चार-चार बूंद, कुछ दिनों में सुधर जाएगी शेप, बढ़ेगी Eyebrows की ग्रोथ

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद :  जिमीकंद में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो धीरे-धीरे एनर्जी रिलीज करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसका सेवन डायबिटीज के पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है.

इम्यूनिटी होती है मजबूत : जिमीकंद में विटामिन सी पाया जाता है. जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. सर्दियों के दिनों में नियमित रूप से इसके सेवन से संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी.

Advertisement

बीपी पर कंट्रोल : जिमीकंद में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से लो ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains