Stress And Hair Fall: स्ट्रेस की वजह से बालों का झड़ना रोकने के लिए पोषण विशेषज्ञ के बताए इन डाइट टिप्स को फॉलो करें

How To Prevent Hair Fall: बालों का झड़ना इन दिनों एक आम समस्या है. बालों के झड़ने में तनाव का बड़ा योगदान हो सकता है. यहां तीन न्यूट्रिशनल टिप्स दी गई हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

How To Control Hair Fall: बालों का झड़ना इन दिनों एक आम बात हो गई है. यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है. बालों का पतला होना चिंताजनक हो सकता है. बालों के झड़ने के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं. इस समस्या पर बात करते हुए, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम वीडियो में कहा कि यह टेलोजन एफ्लुवियम नामक एक स्थिति हो सकती है, जो अस्थायी बालों के झड़ने का एक रूप है. वह बताती हैं, चल रही महामारी के दौरान इस स्थिति के लिए मुख्य कारण तनाव है. वह आगे कहती हैं कि कई लोग इसी कारण से कोविड के बाद बाल झड़ने का अनुभव कर रहे हैं. अग्रवाल कहती हैं, "अच्छी खबर यह है कि यह स्थिति रिवर्सिबल है." कैसे, पता करने के लिए पढ़ें.

बालों का झड़ना रोकने के लिए आपको क्या करना चाहिए | What You Should Do To Stop Hair Fall

क्लिप में, अग्रवाल ने बताया कि इस स्थिति के पीछे तनाव प्रमुख कारण था. "सुनिश्चित करें कि आपका प्रोटीन का सेवन बेहतर है," उन्होंने कहा कि आयरन और विटामिन डी का सेवन भी पर्याप्त होना चाहिए. इसके अलावा, पोषण विशेषज्ञ ने अपने फैंस को जितना हो सके तनाव से दूर रहने के लिए कहा.

Advertisement

इससे पहले के एक पोस्ट में नमामी ने बालों के झड़ने को रोकने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सुझाव दिया था. इंस्टाग्राम रील्स में वह कहती हैं, ''प्रोटीन और विटामिन ई पर ध्यान देने के अलावा आपको विटामिन ए और आयरन पर भी ध्यान देने की जरूरत है. बालों सहित कोशिका वृद्धि के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है, जो शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ऊतक है."

Advertisement

उन्होंने गाजर, शकरकंद, पालक, काली मिर्च, आम और टमाटर जैसे विटामिन ए से भरपूर भोजन की सलाह दी. पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि खजूर, चुकंदर, अनार, पत्तेदार हरी सब्जियां, फलियां, कद्दू के बीज और मछली आयरन के अच्छे स्रोत हैं.

Advertisement

आप अपनी डाइट चार्ट में अन्य सुपरफूड भी शामिल कर सकते हैं, जो हेल्दी बालों के लिए जरूरी हैं. अखरोट, दाल, जौ, अमरूद, अंडे और डेयरी उत्पाद कुछ आसानी से उपलब्ध तत्व हैं जो बालों के विकास को बढ़ाने में सहायक होते हैं. तो, इन फूड्स को अपनी लिस्ट में शामिल करके अपने बालों को आंतरिक रूप से मजबूत करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: कैसे हुआ पेजर Blast और 3 ग्राम विस्फोट से कैसे हिल गया हिजबुल्लाह?