Brain Tumor होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव, जाने ब्रेन ट्यूमर के वार्निंग साइन

Sign Of Brain Tumor: कई मामलों में ब्रेन ट्यूमर मौत का कारण तक बन जाता है, इसलिए जरूरी है कि ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षणों (Early Symptoms Of Brain Tumor) को पहचाना जाए और जल्द से जल्द इलाज करवाया जाए.

Advertisement
Read Time: 19 mins
B

Warning Sign Of Brain Tumor: आज के वक्त में काफी लोगों को ब्रेन ट्यूमर की समस्या देखी जा रही है. ये मस्तिष्क से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, इस बीमारी में ब्रेन सेल्स अचानक बढ़ने लगते हैं और जमा होकर ट्यूमर बन जाते हैं. ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) कई तरह के होते हैं. कुछ कैंसर रहित जिन्हें माइल्ड ट्यूमर कहते हैं और कुछ कैंसरयुक्त जिन्हें घातक माना जाता है. आमतौर पर ब्रेन ट्यूमर का कारण (Brain Tumor Cause) जेनेटिक सिंड्रोम या हानिकारक रेडिएशन होता है. इसके अलावा कई बार जब शरीर में कहीं और कैंसर हो और बढ़कर ब्रेन तक पहुंच जाए तो ये भी ब्रेन ट्यूमर का कारण बनता है. कई मामलों में ब्रेन ट्यूमर मौत का कारण तक बन जाता है, इसलिए जरूरी है कि ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षणों (Early Symptoms Of Brain Tumor) को पहचाना जाए और जल्द से जल्द इलाज करवाया जाए. तो आइए ब्रेन ट्यूमर के वार्निंग साइन के बारे में जान लेते हैं.

ब्रेन ट्यूमर के वार्निंग साइन? | Warning Sign Of Brain Tumor?

ब्रेन ट्यूमर के वार्निंग साइज, लोकेशन और बढ़ने की रफ्तार पर निर्भर करते हैं. इसके कुछ वार्निंग साइन में सिरदर्द जो धीरे-धीरे अधिक लगातार और अधिक गंभीर हो जाता है. बिना किसी कारण के मतली या उल्टी, धुंधली दृष्टि जैसी विजन से जुड़ी समस्या, हाथ या पैर में झुनझुनी बने रहना, बोलने में परेशानी, सोने में कठिनाई, याददाश्त की समस्या, थकान, चलने या दैनिक गतिविधियों को करने में कठिनाई और शरीर के एक तरफ कमजोरी.

मानसून में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों से खतरा, जानें इन इंफेक्शन से बचने के उपाय

ब्रेन ट्यूमर का कारण | Causes Of Brain Tumor

आमतौर पर ब्रेन ट्यूमर की वजह अज्ञात होती है. हालांकि, कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं जो किसी भी व्यक्ति में ब्रेन ट्यूमर के डेवलप होने की आशंका को बढ़ा देते हैं.

Advertisement

1. लिंग- ब्रेन ट्यूमर आमतौर पर पुरुषों में अधिक होता है.
2. आयु- आम तौर पर बच्चों और बड़े वयस्कों में अधिक आम हैं.
3. एक्सपोजर- कुछ सॉल्वैंट्स, कीटनाशकों और वायरस के संपर्क में आने से.
4. फैमिली हिस्ट्री- पांच प्रतिशत ब्रेन ट्यूमर आनुवंशिक स्थितियों या कारकों से जुड़े होते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: PM Modi ने Mumbai दौरे में Congress पर लगाए बड़े आरोप!