क्या बालों को गर्म पानी से धोना ठीक है? Doctor ने बताए सर्दियों में गर्म पानी से सिर धोने के 2 बड़े नुकसान, जानिए बाल धोने के लिए कैसा पानी है सही

Hair Care: सर्दी के मौसम में नहाने के लिए गर्मागर्म पानी मिल जाए तो बात ही क्या है. इस पानी से नहाने के फायदे से ज्यादा नुकसान खासतौर से बालों को. एक्सपर्ट से जानें क्या?

Advertisement
Read Time: 20 mins
Garam Pani Se Bal Dhone Ke Nuksan: ज्यादा  तेज गर्म पानी स्कैल्प पर फैली क्यूटिकल की लेयर को कमजोर और डैमेज करता है.

Garam Pani Se Bal Dhone Ke Nuksan: सर्दी का मौसम को हो तो नहाने का मन आसानी से करता नहीं है. जब सामने गर्मागर्म  पानी से भरी हुई बाल्टी न हो तो तब तो नहाने की हिम्मत जुटाना ही आसान नहीं होता है. कई लोगों का काम तो हल्के  गर्म पानी से भी नहीं चलता, उन्हें नहाने के लिए थोड़े ज्यादा गर्म पानी की जरूरत होती है. ऐसे पानी से नहाने तक तो ठीक है कुछ लोग बालों को भी ऐसे ही पानी से धो लेते हैं. नहाते वक्त तो ये पानी बहुत सुकून देता है. लेकिन असल में बालों के लिए कतई फायदेमंद नहीं है. डॉ. अमित बांगिया (Dr Amit Bangia) से जाने ऐसा पानी बालों को क्या नुकसान पहुंचाता है और किस तरह के पानी से नहाना ज्यादा बेहतर होता है.

Advertisement

गर्म पानी से बाल धोने के नुकसान | Disadvantages of washing hair with warm water

डॉ. अमित बांगिया के मुताबिक गर्म पानी से बाल धोने के दो बड़े नुकसान हैं. पहला, नुकसान है बालों में रूसी बढ़ने का. गर्म पानी से बाल धोने से स्कैल्प डैमेज हो जाता है. इस पानी की वजह से सिर्फ स्कैल्प ही नहीं पूरा शरीर ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करता है. जिसकी वजह से सीबम भी ज्यादा बनता है. सीबम ज्यादा बनता है तो फंगस के ग्रो होने के चांसेस बढ़ जाते हैं जिसकी वजह से सिर में रूसी होने लगती है. 
ज्यादा गर्म पानी से नहाने का दूसरा नुकसान है बालों की लेयर का डैमेज होना. ज्यादा  तेज गर्म पानी स्कैल्प पर फैली क्यूटिकल की लेयर को कमजोर और डैमेज करता है. इस वजह से बाल भी डैमेज होने लगते हैं. ऐसे बालों का टूटना आसान होता है. जिसकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है.

इसे भी पढ़ें : Get rid of Acne/Pimples: डॉक्‍टर ने बता दिया पिंपल्‍स के पीछे का सबसे बड़ा कारण, जान लें कैसे ठीक करें सर्दियों में न‍िकलने वाले मुंहासों को

Advertisement

कैसे पानी से बाल धोना है सही | Hot Or Cold Water – Which Is Better For Your Hair?

जाहिर है आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि सर्दी में भी गर्म पानी से न नहाएं तो क्या करें. सर्दी में ही तो गर्म पानी से नहाया और सिर धोया जाता है. डॉ. अमित बांगिया ने पानी कैसा होना चाहिए इस बारे में भी जानकारी दी है. उनके मुताबिक पानी को तेज गर्म न रख कर गुनगुना रखा जाना चाहिए. हल्के गर्म पानी से बाल धोना ज्यादा फायदेमंद होगा.

Advertisement

(यह लेख डॉक्‍टर अमित बांगिया, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डर्मेटोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर, से बातचीत पर आधारित है.)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rain: दिल्ली में भारी बारिश से घर धंसा, 3 लोगों के गड्डे में गिरने की आशंका
Topics mentioned in this article