दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात

एमपॉक्स प्रकोप के कारण घोषित वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के मद्देनजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वर्तमान में काम कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया भर में मामलों में बढ़ोतरी की चिंताओं के बीच एमपॉक्स वैक्सीन विकसित कर रहा है. 14 अगस्त को, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अफ्रीका के कई देशों में मामलों में तेज वृद्धि के बाद एमपॉक्स को "पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी ऑफ इंटरनेशनल कंसर्न" करार दिया. "एमपॉक्स प्रकोप के कारण घोषित वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के मद्देनजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वर्तमान में काम कर रहा है.

कांगो के अलावा, जुलाई से बुरुंडी, केन्या, रवांडा और युगांडा जैसे अन्य अफ्रीकी देशों में भी एमपॉक्स के प्रकोप की सूचना मिली है, इसके बाद स्वीडन में भी कुछ मामले सामने आए हैं.

Also Read: क्या Mpox के लिए मौजूद हैं वैक्सीन? जानिए किस तरह करती है ये काम, कितनी है प्रभावी

एमपॉक्स और भारत

भारत में, पाकिस्तान और बांग्लादेश से यात्रा करने वाले कई यात्रियों ने एमपॉक्स के लक्षणों की सूचना दी है. इसके बाद, केंद्र सरकार ने 19 अगस्त को हवाई अड्डों, बंदरगाहों और बांग्लादेश और पाकिस्तान की सीमाओं पर अधिकारियों को सूचित किया कि वे आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बारे में सतर्क रहें, जिनमें एमपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं.

पिछले सप्ताह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, हवाई अड्डों, बंदरगाहों और ग्राउंड क्रॉसिंग पर स्वास्थ्य सेवा केंद्रों को संवेदनशील बनाया जाएगा, जबकि एमपॉक्स के मामलों का पता लगाने, उन्हें अलग करने और उनके प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ 32 प्रयोगशालाएं तैयार रहेंगी.

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में अभी एमपॉक्स के बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम कम है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत में कुल 30 मामले पाए गए, जिनमें से आखिरी मामला मार्च 2024 में सामने आएगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election: जम्‍मू-कश्‍मीर में पहले चरण में 24 Seats पर Voting शुरू