रोज सुबह खाली पेट उठकर पी लें ये चाय, कमर और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, मिलेंगे और भी फायदे

Fennel Tea: सौंफ की चाय में हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है जो सामान्य स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती है. हमने उन फायदों की एक लिस्ट बनाई है जो सौंफ की चाय पीने से मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Fennel Seeds से तेजी से घटेगा वजन, आंखों की रोशनी होगी तेज.

Fennel Seeds Health Benefits: क्या आप जानते हैं कि अपनी सुबह की शुरुआत एक कप सौंफ की चाय से करना एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है? इस चाय का सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाने, सूजन को कम करने और आंतों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करने के लिए अपनी कैपिसिटी के लिए फेमस है. सौंफ का कुछ हद तक मीठा स्वाद आपकी सुबह की अच्छी शुरूआत के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं. इतना ही नहीं, सौंफ की चाय में हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है जो सामान्य स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती है. इस प्रकार, हमने उन फायदों की एक लिस्ट बनाई है जो सौंफ की चाय पीने से मिल सकते हैं.

Advertisement

वजन घटाना

सौंफ की चाय विटामिन अवशोषण में सुधार करती है और भूख को कम करती है, जो डाइजेशन में मदद करती है. गर्म स्वभाव के लिए यह जड़ी-बूटी ब्ल्ड शुगर को कम करती है वेट को कंट्रोल करने में मदद कर  सकती है, इससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, भूख को दबाती ह और अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा दिलाती है।

बेहतर डाइजेशन

क्या आप जानते हैं कि सौंफ़ के बीज इनडाइजेशन को कम करके, पित्त के प्रवाह को बढ़ाकर, मांसपेशियों को आराम देकर और पाचन तंत्र में ब्लड के फ्लो को बढ़ाकर बेहतर पाचन में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

हेल्दी हार्ट

पोटेशियम से भरपूर सौंफ लिवर को आसानी से काम करने में मदद करती है, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है. इन सभी का असर हार्ट हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. जो ब्लड प्रेशर को कम करके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

आंखों के लिए

सौंफ के बीज का अर्क ग्लूकोमा का इलाज करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. विटामिन सी से भरपूर सौंफ की चाय एक अच्छा आई टॉनिक या कंप्रेस है क्योंकि यह हाई मेटॉबालिज्म दर वाली आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur की घटना, बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई | NDTV India