सौंफ का पानी पीने के फायदे ही नहीं नुकसान भी है भयानक, जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

Fennel Seeds Side Effects: आप एक गिलास सौंफ का पानी पीने के सिर्फ फायदों के बारे में जानते होंगे. हालांकि कुछ लोगों के लिए सौंफ का पानी पीने के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं. यहां जानिए क्या नुकसान होते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Fennel Seeds Disadvantages: सौंफ के बीज का पानी अपने पाचन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. एक गिलास सौंफ का पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है, पेट की सूजन से राहत मिलती है और शरीर में सूजन कम होती है. सौंफ के बीज पाचन में सहायता करता है, सूजन से राहत और पेट फूलने से छुटकारा दिलाता है. सौंफ के बीज का पानी पीने से पाचन तंत्र को शांत करने और अपच को कम करने में मदद मिल सकती है. सौंफ के बीज में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सौंफ के बीज का पानी भी एक फ्रेश और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है, लेकिन सौंफ के बीज का पानी हर किसी को फायदा नहीं पहुंचाता है. सौंफ के पानी के भी साइड इफेक्ट होते हैं.

सौंफ का पानी पीने के नुकसान | Disadvantages of drinking fennel water

1. एलर्जिक रिएक्शन

सौंफ के बीज का पानी एलर्जी का कारण बन सकता है कुछ व्यक्तियों को सौंफ के बीज से एलर्जी होती है. अगर आपको सौंफ के बीज का पानी पीने के बाद खुजली, दाने या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो उपयोग बंद कर दें और तुरंत मेडिकल हेल्प लें.

2. हार्मोन पर प्रभाव डालता है

सौंफ के बीज में ऐसे यौगिक होते हैं जिनका एस्ट्रोजन जैसा प्रभाव हो सकता है. जबकि सौंफ को आमतौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है. डाइट में सौंफ को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Advertisement

ये भी पढ़ें: पेट को चुटकियों में साफ करती है ये चीज, सुबह टॉयलेट जाने से पहले खाएं, कब्ज से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा

Advertisement

3. ब्लड क्लॉटिंग का कारण बन सकते हैं

सौंफ के बीज में एनेथोल नामक एक यौगिक होता है, जिसमें खून को पतला करने वाला प्रभाव हो सकता है. अगर आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है या आप खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो सौंफ के बीज के पानी का सेवन करने से पहले एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें.

Advertisement

4. प्रेग्नेंसी, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए हेल्दी नहीं है

सौंफ के बीज आमतौर पर गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सुरक्षित माने जाते हैं लेकिन केवल तभी जब इनका सेवन कम मात्रा में किया जाए. स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दौरान अपनी डाइट में सौंफ के बीज के पानी को शामिल करने से पहले हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article