Rest And Recovery: ये 8 एक्सरसाइज वर्कआउट के बाद होने वाले दर्द से दिला सकती हैं छुटकारा, रुटीन में करें शामिल

How To Recover After Workout: अगर आप अपने वर्कआउट के बाद गले और मांसपेशियों में दर्द (Muscle Aches) महसूस करते हैं, तो यहां एक रिकवरी रूटीन है जिसे आप आजमा सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
वर्कआउट के बाद आराम और रिकवरी करें ये एक्सरसाइज

Rest And Recovery After Workout: वर्कआउट के बाद गले की मांसपेशियों में दर्द (Muscle Aches) एक सामान्य घटना है. हालांकि वे असहज हो सकते हैं, ये मांसपेशियों में दर्द का एक संकेत है कि आप अपने आप को अपनी कसरत करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. ये दर्द उन लोगों में अधिक समय तक रहता है जिन्होंने अभी-अभी अपनी फिटनेस यात्रा शुरू की है. वर्कआउट (Workout) पूरा करने के बाद दर्द से आराम पाने के लिए अपनी दिनचर्या इन एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए. ये रिकवरी रुटीन रिकवरी को बढ़ाते हैं, ये शरीर के लचीलेपन और गतिशीलता को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं.

इस रिकवरी रुटीन को घर पर आजमा सकते हैं

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस ने हाल ही में एक रिकवरी रुटीन को इंस्टाग्राम पर साझा किया है जो कि आप घर पर कर सकते हैं. इस दिनचर्या में फोम रोलर और प्रतिरोध बैंड जैसे उपकरणों का उपयोग शामिल है, जो एक कसरत के बाद दर्द को कम कर सकते हैं. वे शरीर की रिकवरी में तेजी ला सकते हैं.

एक नियमित आधार पर रिकवरी के लिए व्यायाम करने से तंग या गले की मांसपेशियों की वजह से किसी भी दिन की कसरत किए बिना, एक व्यक्ति को लगातार अधिक कसरत करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

"मैं हमेशा कोशिश करता हूं और एक बड़ी कसरत के बाद एक अच्छी रिकवरी प्राप्त करता हूं. मैं नीचे मुड़ता हूं और जिम में संगीत बदल देता हूं और फिर ठीक होने में समय लगता है. अगर मैं बाहर काम कर रहा हूं. तो इस समय का उपाय एक दोस्त से चैट करने के लिए भी करते हैं, "पोस्ट के कैप्शन में इटेनस लिखा है.

इसलिए यहां रिकवरी सेशन है जिसे आप क्विक और बेहतर रिकवरी के लिए कर सकते हैं:

1. ग्लूट्स - 60 सेकंड (सेट 30)

2. टीएफएल - 60 सेकंड (सेट 30)

3. रॉमोइड्स (थोरैसिक) - 40 सेकंड

4. चार-बिंदु थोरैसिक रोटेशन - 12 बार (6 पर साइड)

5. सिंगल-लेग स्ट्रेट लेग राइज - 16 बार (8 पर साइड)

6. ग्लूट्स (चित्र 4) - 80 सेकंड (पर साइड 40)

7. हिप फ्लेक्सर और क्वाड - 80 सेकंड (पर साइड 40)

यहां रिकवरी सेशन का वीडियो है. देखें कि प्रत्येक व्यायाम कैसे किया जाता है. प्रतिरोध बैंड और फोम रोलर्स काफी पोर्टेबल उपकरण का इस्तेमाल यहां बताए गए तरीके से करें. ये ऑनलाइन स्टोर में आसानी से मिल सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप अपने वर्कआउट के बाद नियमित रूप से आराम और रिकवरी सेशन के लिए समय निकालते हैं.

Advertisement

नोट: हर समस्या का इलाज डॉक्टर से जानने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल सेहत/वेहत को सब्सक्राइब करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)
Featured Video Of The Day
Satyendra Jain Bail: सत्येंद्र जैन 2 साल बाद Jail से रिहा, लेने पहुंचीं CM Atishi और Sisodia | AAP