पोर्न देखना पुरुषों के लिए पैसे या गेमिंग से ज्यादा रिवॉर्डिंग, शोध में हुआ खुलासा

शोध से पता चलता है कि मानव मस्तिष्क इंटरनेट से जुड़ी उत्तेजनाओं के प्रति कस्टमाइज हो जाता है, जो तीन प्रचलित इंटरनेट-आधारित व्यसनों - पोर्नोग्राफ़ी, जुआ और वीडियो गेमिंग पर केंद्रित है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
अध्ययन में 31 पुरुष प्रतिभागी शामिल थे.

नए शोध से पता चला है कि हेल्दी एडल्ट पुरुषों के लिए पोर्नोग्राफी और अश्लील गेमिंग या जुए की तुलना में ज्यादा एडिक्ट हो सकते हैं. ह्यूमन ब्रेन मैपिंग में प्रकाशित, अध्ययन से पता चलता है कि ह्यूमन ब्रेन इंटरनेट से रिलेटेड उत्तेजनाओं के लिए कस्टमाइज हो जाता है, जो तीन पॉपुलर इंटरनेट-बेस्ड एडिक्शन - पोर्नोग्राफी, जुआ और वीडियो गेमिंग पर ध्यान केंद्रित करता है. यह कंडीशनिंग हेल्थ और नॉन-पैथेलॉजिकल संदर्भ में भी होती है. अध्ययन में 31 पुरुष प्रतिभागी शामिल थे, सभी दाएं हाथ के 19 से 38 वर्ष की आयु के, जिन्होंने पोर्नोग्राफिक इमेज, वीडियो गेम स्क्रीनशॉट और पैसे की तस्वीरों के बीच चयन किया. वास्तविक रुचि जानने के लिए हर विकल्प को एक छोटे नकद पुरस्कार के साथ जोड़ा गया था. प्रयोग ने MRI स्कैनर के अंदर एक कंडीशनिंग अप्रोच का उपयोग किया. एक संबंध बनाने के लिए जियोमेट्रिक शेप को अवॉर्ड विनिंग फोटोज(पोर्न, गेमिंग या पैसे) के साथ जोड़ा गया. यह 68 टेस्ट में बार-बार किया गया थालक्ष्य यह देखना था कि ब्रेन उत्तेजनाओं को अवॉर्ड से कैसे जोड़ना सीखता है.

यह भी पढ़ें: लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप

प्रतिक्रियाओं को मापने के लिए शोधकर्ताओं ने तीन तरीकों का इस्तेमाल किया. सबसे पहले उन्होंने प्रतिभागियों से व्यक्तिपरक रेटिंग एकत्र की ताकि कंडीशनिंग प्रक्रिया से पहले और बाद में प्रत्येक उत्तेजना की सुखदता और उत्तेजना का आकलन किया जा सके. प्रतिभागियों ने प्रत्येक उत्तेजना से उन्हें कैसा महसूस हुआ, इसका अपना आकलन दिया, जिससे शोधकर्ताओं को उत्तेजनाओं के अनुभव के बारे में जानकारी मिली.

Advertisement

दूसरा, उन्होंने पसीने की ग्रंथि की गतिविधि में बदलावों को ट्रैक करके शारीरिक उत्तेजना को मापने के लिए स्किन कंडक्टेंस रिस्पॉन्स (एससीआर) को रिकॉर्ड किया. इस विधि ने प्रतिभागियों की ऑटोनोमस नर्व्स सिस्टम रिएक्शन्स का एक ऑब्जेक्टिव माप दिया. इन बदलावों की निगरानी करके, शोधकर्ताओं ने निर्धारित किया कि प्रत्येक उत्तेजना के जवाब में प्रतिभागी शारीरिक रूप से कितने उत्तेजित थे.

Advertisement

अंत में, उन्होंने ब्रेन एक्टिविटी को रिकॉर्ड करने और रिवॉर्ड प्रोसेसिंग के तंत्रिका सहसंबंधों को मैप करने के लिए कार्यात्मक एमआरआई (एफएमआरआई) स्कैन का उपयोग किया. इस तकनीक ने शोधकर्ताओं को यह देखने में मदद मिली कि कई ब्रेन रिजन स्टिमुलेशन पर कैसे रिएक्ट करते हैं, जिससे प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाओं के नर्व्स सिस्टम की गहरी समझ मिलती है. एफएमआरआई स्कैन ने ब्रेन एक्टिविटी की एक तस्वीर दी, जिसमें अवॉर्ड प्रोसेसिंग में शामिल क्षेत्रों पर प्रकाश डाला गया.

Advertisement

यह भी पढ़ें: आपका बच्चा भी करता है सुबह उठने में नखरे, तो आज से ही आजमाएं ये ट्रिक, खुद उठने लगेगा अपने आप

Advertisement

डेटा से पता चला कि पोर्नोग्राफिक इमेज से जुड़ी शेप्स को गेमिंग या पैसे से जुड़ी शेप्स की तुलना में ज़्यादा सुखद और उत्तेजक माना गया.

इस अध्ययन का उद्देश्य यह समझना था कि ब्रेन हेल्थ कॉन्टैक्स में इंटरनेट से संबंधित पुरस्कारों को कैसे प्रोसेस करता है. पिछले शोध ने रिवॉर्ड प्रोसेस में शामिल स्पेसिफिक ब्रेन एरिया की पहचान की है, लेकिन ये एरिया इंटरनेट रिवॉर्ड पर कैसे रिएक्ट करते हैं, यह साफ नहीं था.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary