दही में ये चीज मिलाकर लगाने से पिगमेंटेशन होगी दूर, दाग-धब्बे और झाइयां हटाने का रामबाण नुस्खा, 10 दिन में देखें असर

Pigmentation Home Remedies: स्किन से दाग-धब्बे हटाना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन आज हम आपको ऐसा घरेलू उपचार बता रहे हैं जो पिगमेंटेशन को हटाने में बहुत प्रभावी माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Pigmentation Home Remedies: पिगमेंटेशन लंबे समय तक किसी को भी परेशान कर सकता है.

Pigmentation Ko Kaise Khatm Karen: स्किन पिगमेंटेशन एक आम समस्या है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. यह समस्या दाग-धब्बे और रंग में बदलाव का कारण बनती है. बाजार में कई केमिकल प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, जो पिगमेंट का इलाज कर सकते हैं, लेकिन नेचुरल घरेलू उपचार से बेहतर भला क्या हो सकता है. बहुत से लोग पिगमेंटेशन के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपचारों की ओर रुख कर रहे हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा चमकदार दिखे, लेकिन दाग-धब्बे होना एक बुरे सपने जैसा हो सकता है. एक बार पिगमेंटेशन को आपने नजरअंदाज कर दिया तो यह बढ़ता ही जाता है और लंबे समय तक किसी को भी परेशान कर सकता है. पिगमेंटेशन को कैसे ठीक करें जैसे सवाल लोग अक्सर पूछते हैं. यहां हम कुछ ऐसे ही प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के घरेलू नुस्खे | Home remedies to remove blemishes from face

1. हल्दी और दही का पैक

एक चमच हल्दी पाउडर, 2 चमच ताजा दही लें. हल्दी और दही को एक साथ मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार करें. इस पैक को साफ त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर हल्के गर्म पानी से धो लें.

2. एलोवेरा जेल

ताजा एलोवेरा जेल लें. एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें और सीधे पिगमेंटेड एरिया पर लगाएं. इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह में धो लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दही में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार चेहरे पर मलें, 15 दिन बाद शीशे में ग्लो देख हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे कैसे हुआ ये कमाल

Advertisement

3. नींबू और शहद

एक चमच नींबू का रस, एक चमच शहद लें. नींबू का रस और शहद को अच्छे से मिलाएं. इस मिश्रण को पिगमेंटेड एरिया पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें.

Advertisement

4. पपीता

कच्चे पपीते के एक टुकड़े को मसलकर उसका गूदा बना लें. इस गूदे को पिगमेंटेड एरिया पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें, फिर धो लें.

Advertisement

5. बादाम और दूध

4-5 बादाम, थोड़ा सा दूध लें. बादाम को रात भर दूध में भिगो दें. सुबह में इन्हें पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पिगमेंटेड एरिया पर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें, फिर धो लें.

ये घरेलू उपचार प्राकृतिक होते हैं और इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है. हालांकि, इन उपचारों को रेगुलर उपयोग करने पर ही बेहतर रिजल्ट देखने को मिलता है.

Home Remedies for Glowing Skin in Hindi | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने Hathras हादसे के पीड़ित परिवारों से मिलकर सुनी उनकी व्यथा
Topics mentioned in this article