मरा हुआ समझकर मरीज का दिल निकालने वाले थे डॉक्टर, अचानक शख्स में आ गई जान, सभी रह गए हक्के-बक्के

डॉक्टर उसके दिल को निकालकर दूसरे मरीज के शरीर में लगाने वाले थे. घटना केंटकी के बैपटिस्ट हेल्थ रिचमंड हॉस्पिटल की है. मरीज का नाम थॉमस 'टीजे' हूवर द्वितीय है, जिनकी उम्र 36 साल है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
अमेरिका के एक हॉस्पिटल में चौंका देने वाली घटना घटी है.

हाल ही में एक ऐसी घटना सामने आई जिसने दुनिया को चौंका दिया. एक व्यक्ति, जिसे डॉक्टरों ने ब्रेन डेड घोषित कर दिया था, उस समय अचानक उसमें जान आ गई. ये घटना अमेरिका के एक हॉस्पिटल में घटी है. ब्रेन डेड घोषित किए गए व्यक्ति का दिल निकाला जाना था. डॉक्टर इसकी तैयारी कर रहे थे तभी दिमागी रूप से मृत मरीज के शरीर में जान आ गई. डॉक्टर उसके दिल को निकालकर दूसरे मरीज के शरीर में लगाने वाले थे. घटना केंटकी के बैपटिस्ट हेल्थ रिचमंड हॉस्पिटल की है. मरीज का नाम थॉमस 'टीजे' हूवर द्वितीय है, जिनकी उम्र 36 साल है.

यह भी पढ़ें: दुबला शरीर तेजी से होने लगेगा मोटा, बस इन 2 चीजों का पाउडर दूध के साथ खाना शुरू कर दें

ड्रग ओवरडोज के चलते भर्ती हुए थे थॉमस:

थॉमस को 2021 में अस्पताल में ड्रग ओवरडोज के चलते भर्ती कराया गया था. बाद में उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया. बता दें कि ब्रेन डेड का मतलब मरीज की ऐसी स्थिति से है जब उसका दिमाग मर जाता है. ब्रेन को काफी नुकसान पहुंचता है और उसका ठीक होना लगभग असंभव होता है. ऐसी स्थिति में भी मृत व्यक्ति में जीवित व्यक्ति जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. उसकी त्वचा गर्म रहती है, दिल धड़कता है और वेंटिलेशन के साथ छाती ऊपर-नीचे होती है. अंग दान के लिए दिल ऐसे ही मरीज का लिया जाता है. पूरी तरह मरने के बाद दिल निकालकर किसी और के शरीर में नहीं लगाया जा सकता.

Advertisement

इधर-उधर हाथ-पैर मार रहा था मरीज

केंटकी ऑर्गन डोनर एफिलिएट्स (KODA) के पूर्व कर्मचारी निकोलेटा मार्टिन के एक बयान के अनुसार, "वह मरीज मेज पर इधर-उधर हाथ-पैर मार रहा था. यह हर किसी के लिए एक बुरे सपने जैसा था. सर्जरी के दौरान जिंदा रहना और यह जानना कि कोई आपको चीरकर आपके शरीर के अंग निकाल लेगा. यह भयानक है."

Advertisement

यह भी पढ़ें: हफ्ते में एक बार से ज्‍यादा ली भांग, तो DNA पर हो सकता है असर, बढ़ जाता है साइकोटिक डिसऑर्डर का खतरा

Advertisement

KODA की एक अन्य कर्मचारी नताशा मिलर ने बताया कि थॉमस को ICU से ऑपरेटिंग रूम में ले जाते समय भी उसमें जीवन के लक्षण दिखाई दे रहे थे. वह इधर-उधर घूम रहा था. कुछ हद तक लड़खड़ा रहा था. जब हम वहां गए तो उसकी आंखों से आंसू बह रहे थे. वह रो रहा था. थॉमस अब अपनी बहन डोना रोहरर के साथ रह रहा है. उसे याददाश्त, चलने और बात करने में कठिनाई होती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra-Jharkhand Elections: क्या टिकट बंटवारे में INDIA Block हो गया पीछे? l NDTV Election