ओलंपिक में भारत का नाम रोशन करने वाली शीतल देवी को है ये जन्मजात बीमारी, जानिए क्या है ये और किस वजह से होती है

शीतल देवी के बचपन से भी दोनों हाथ नहीं हैं. ये एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें हाथ पैर बहुत छोटे रह जाते हैं. यह एक प्रकार का जन्मजात विकार है.  इस विकार में शिशु के हाथ, पैर, या दूसरे अंग छोटे या अनुपस्थित हो सकते हैं, और ये सीधे धड़ से जुड़े हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Sheetal Devi: इन दिनों भारतीय तीरंदाज शीत देवी खबरों में बनी हुई है. और इसकी वजह भी है. शीतल 29 अगस्त को पेरिस पैरालंपिक में खेलने उतरीं औ उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. बता दें कि शीतल महज 17 साल की हैं. महिलाओं की व्यक्तिगत कम्पाउंड प्रतियोगिता में भारत की आर्मलेस (बिना हाथ की) पैरा एथलीट शीतल देवी ने जिस तरह से प्रदर्शन किया, उसके बाद उनकी खूब वाहवाही हो रही है. बता दें कि शीतल बचपन से ही फोकोमेलिया से ग्रसित  हैं. उनके दोनों हाथ भी नहीं हैं, लेकिन इन सबके बावजूद भी उन्होंने बहुत बेहतरीन खेला. बता दें कि बीते कुछ सालों से उनका खेल बेहद शानदार रहा है. आइए जानते हैं कि शीतल देवी की बीमारी के बारे में.

फोकोमेलिया क्या है

बता दें कि शीतल देवी के बचपन से भी दोनों हाथ नहीं हैं. ये एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें हाथ पैर बहुत छोटे रह जाते हैं. यह एक प्रकार का जन्मजात विकार है.  इस विकार में शिशु के हाथ, पैर, या दूसरे अंग छोटे या अनुपस्थित हो सकते हैं, और ये सीधे धड़ से जुड़े हो सकते हैं. फोकोमेलिया का मुख्य कारणों में से एक है जब गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के अंगों का सही से विकास न हो पाना है.

फोकोमेलिया के लक्षण ( Symptoms of Phocomelia)

कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं

Advertisement

अविकसित हाथ और पैर

फोकोमेलिया से प्रभावित बच्चे के हाथ और पैर छोटे या अविकसित होते हैं. कभी-कभी अंग केवल शरीर के ऊपरी हिस्से से जुड़े होते हैं, जैसे कि केवल हाथ या पैर की उंगलियाँ.

Advertisement

अंगों की अनुपस्थिति

कुछ मामलों में, फोकोमेलिया के कारण एक या दोनों हाथ-पैर पूरी तरह से अनुपस्थित हो सकते हैं.

दूसरे जन्मजात विकार

फोकोमेलिया से प्रभावित बच्चों में दूसरे शारीरिक विकार भी हो सकते हैं, जैसे कि रीढ़ की हड्डी, कान, नाक, या आंखों में विकार.

Advertisement

एमपॉक्स का नया स्ट्रेन बच्चों के लिए बन सकता है बड़ा खतरा : विशेषज्ञ

फोकोमेलिया के कारण (Causes of Phocomelia)

जीन्स में बदलाव

फोकोमेलिया का कारण आनुवांशिक परिवर्तन हो सकता है, जो कि परिवार में विरासत में मिलता है.

प्रेगनेंसी के समय

1950 और 1960 के दशक में, गर्भवती महिलाओं को दिए गए थैलिडोमाइड नामक दवा के कारण कई बच्चों में फोकोमेलिया हुआ था. इस दवा का उपयोग गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस को कम करने के लिए किया जाता था, लेकिन यह भ्रूण में अंगों के विकास में बाधा डालता था.

Advertisement

पर्यावरणीय कारण

कुछ मामलों में, गर्भावस्था के दौरान विषाक्त पदार्थों या रेडिएशन के संपर्क में आने से भी फोकोमेलिया हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Modi सरकार की लखपति दीदी योजना से महिलाओं को मिल रहा लाभ, देखें किशोरी रावत की कहानी