Nipah Virus: कोरोना के बाद अब निपाह वायरस का कहर, केरल में हुई वायरस से पहली मौत, अलर्ट में सरकार

Nipah Virus: निपाह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलने वाला एक संक्रमण है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें, तो यह इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

कोरोना महामारी का डर अभी लोगों के दिलों से निकला ही नहीं कि निपाह वायरस का डर घर करने लगा है. केंद्र सरकार ने रविवार को बताया कि केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस का एक मामला सामने आया है. इस वायरस की चपेट में आकर 14 साल के एक लड़के की मौत हो गई. मलप्पुरम के एक 14 साल के लड़के में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के लक्षण दिखे. इसके बाद उसे इलाज के लिए एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. बाद में उसे कोझिकोड के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

आपको बता दें कि निपाह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलने वाला एक संक्रमण है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें, तो यह इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. बता दें, इसे चमगादड़ों और सूअरों में सबसे ज्यादा संक्रामक माना गया है.

ये भी पढ़ें- Health Tips: बार-बार आ रही छींक को न करें इग्नोर, अपनाएं ये घरेलू उपाय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "नमूने एनआईवी (पुणे) भेजे गए थे, जहां निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है."केंद्र सरकार ने राज्य को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को तुरंत लागू करने की सलाह दी है. इसके अलावा मृतक के संपर्क में आए लोगों की पहचान करने और पड़ोसियों की टेस्टिंग के भी आदेश दिए गए हैं. राज्य सरकार को यह भी सलाह दी गई है कि वह पिछले 12 दिनों में मरीज के संपर्क में आए लोगों का पता लगाए और उन्हें क्वारंटाइन करे.

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय 'वन हेल्थ' मिशन के तहत बहु-सदस्यीय प्रतिक्रिया टीम को मामले की जांच करने, महामारी विज्ञान संबंधों की पहचान करने और तकनीकी सहायता प्रदान करने में राज्य का समर्थन करने के लिए तैनात किया जाएगा. बता दें कि केरल में निपाह वायरस रोग (एनआईवीडी) का प्रकोप पहले भी सामने आ चुका है. सबसे हालिया प्रकोप 2023 में कोझिकोड जिले में हुआ था.

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी