National Parents Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है? जानें इतिहास, महत्व और सेलिब्रेट करने का तरीका

National Parents Day 2022: राष्ट्रीय माता-पिता दिवस हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 1994 में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी.

Advertisement
Read Time: 24 mins
N

National Parents Day 2022: अमेरिकी उपन्यासकार चक पलानियुक ने एक बार कहा था, "पहले आपके माता-पिता आपको जीवन देते हैं और फिर वे आपको अपना जीवन देने की कोशिश करते हैं."  माता-पिता निस्वार्थ प्रेम और अडिग कमिटमेंट के प्रतीक हैं और हमेशा अपने बच्चों को अपने सामने रखते हैं. माता-पिता हमें बढ़ने और खुद के बेहतर वर्जन बनने में मदद करते हैं, लेकिन हम कितनी बार उनके प्रयासों को स्वीकार करते हैं या उनकी सराहना करते हैं? लेकिन हमें सही मायने में उनके महत्व को महसूस करना चाहिए. अगर आप उन्हें धन्यवाद देने के अवसर की तलाश में हैं, तो अब इसे टालें नहीं. 25 जुलाई को राष्ट्रीय माता-पिता दिवस है, इसलिए इस मौके को मिस न करें.

कब मनाया जाता है पेरेंट्स डे? | When is Parents Day Celebrated?

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस हर साल जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है. मई में मदर्स डे और जून में फादर्स डे के बाद यह दिन भी हमारे माता-पिता को समर्पित होता है. यह हमारे माता-पिता के लिए स्पेशल डे बनाने के बारे में है.

हेपेटाइटिस के मरीज़ क्या खाएं और क्या नहीं, जानें कैसी होनी चाहिए Hepatitis Diet

यह दिन कैसे शुरू हुआ?

यह सब संयुक्त राज्य अमेरिका में 1994 में शुरू हुआ जब पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कांग्रेस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए और राष्ट्रीय माता-पिता दिवस की स्थापना की. पहला माता-पिता दिवस 28 जुलाई, 1995 को मनाया गया. नेशनल आर्काइव्स वेबसाइट के अनुसार, इस दिन को पहले नेशनल पेरेंट्स ऑफ द ईयर अवार्ड से भी चिह्नित किया गया था, जिसे खुद मिस्टर क्लिंटन ने सौंपा था.

Advertisement

जानें इस दिन का महत्व | Significance Of National Parents Day

यह दिन अपने बच्चों के जीवन में माता-पिता के योगदान के लिए समाज की श्रद्धा को प्रदर्शित करता है और एक बच्चे को पालने में की जाने वाली कड़ी मेहनत की सराहना करता है. प्रशंसा का यह नोट ऐसे समय में अधिक महत्व रखता है जब बच्चे कॉम्पिटिशन के भार में फंसने की अधिक संभावना रखते हैं.

Advertisement

कब मनाया जाएगा, इतिहास, महत्व, थीम जानें मां और शिशु के लिए स्तनपान के फायदे

कैसे मनाया जाए पेरेंट्स डें? | How To Celebrate Parents Day?

अगर आप उन व्यस्त लोगों में से एक हैं जो रोजाना नौकरी पर जाकर और हर वीकेंड दोस्तों के साथ घूमते हुए अपना जीवन जीते हैं, तो कम से कम आज का दिन अपने माता-पिता के लिए चुनें. उन्हें गले लगाना और गिफ्ट देना न भूलें. उनके लिए खाना बनाएं या सिर्फ एक कप चाय पर बातें करें.

Advertisement

अगर आपके खुद के बच्चे हैं तो आज खुद को कुछ दें. आप इस कठिन समय में उनकी देखभाल करते हुए बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. उनके साथ आराम करें और खुद का कंधा थपथपाएं.

Advertisement

आप उन सभी लोगों को शुभकामनाएं देने के लिए भी कुछ समय निकाल सकते हैं, जिन्होंने आपके जीवन में पालन-पोषण की भूमिका निभाई है. यह चाचा, भाई-बहन या दादा-दादी हो सकते हैं. इस रविवार को प्यार और देखभाल का संदेश फैलाएं.

लीवर में बहुत ज्यादा फैट बना सकता है आपको फैटी लीवर का मरीज, जानें कैसे करें रिस्क को कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Crime: Kidnapping, Ransom, Shootout और Murder, राजधानी Delhi में अपराधी बड़ी चुनौती