National Doctors Day 2022: आज है नेशनल डॉक्टर्स डे, जानें इस साल की थीम, इतिहास और महत्व

National Doctors Day: ये दिन भारत में 1 जुलाई को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) द्वारा मनाया जाता है. यहां डॉक्टर्स डे की थीम, इतिहास और इसके महत्व के बारे में जानें.

Advertisement
Read Time: 11 mins
N

National Doctors Day 2022: हेल्थ केयर प्रोफेक्शनल्स हमारी बीमारियों का निदान, सलाह और उपचार करते हैं. वे शरीर के बारे में अपने ज्ञान का उपयोग करके जीवन बचाते हैं और शारीरिक या मानसिक रूप से लोगों का इलाज करते हैं. इस कारण से डॉक्टरों को सबसे जरूर लोक सेवक माना जाता है. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctors Day), समाज में डॉक्टरों के योगदान के बारे में बताता है. ये दिन भारत में 1 जुलाई को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) द्वारा मनाया जाता है. यहां डॉक्टर्स डे की थीम, इतिहास और इसके महत्व के बारे में जानें.

नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम | Theme Of National Doctors Day

भारत में इस साल के नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम है "फैमिली डॉक्टर्स ऑन द फ्रंट लाइन" यह थीम उन डॉक्टरों के योगदान पर प्रकाश डालती है जो पूरे परिवार या एक समुदाय की देखभाल करते हैं.

Lips Darkness बन जाएंगे कुछ ही दिनों में गुलाबी, बस इन आसान Home Remedies को अपनाएं

नेशनल डॉक्टर्स डे की का इतिहास | National Doctors Day Key History

भारत में नेशनल डॉक्टर्स डे फंक्शन 1991 में 1 जुलाई को डॉ बिधान चंद्र रॉय, या बी.सी. रॉय, जिनकी जयंती और पुण्यतिथि दोनों 1 जुलाई को पड़ती हैं. रॉय पश्चिम बंगाल के एक प्रसिद्ध चिकित्सक और स्वतंत्रता सेनानी थे. वह 1948 से 1962 में अपनी मृत्यु तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री भी रहे.

भारत रत्न चंद्र रॉय ने कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में पढ़ाया और भारत में कई मेडिकल इंस्टीट्यूशन की स्थापना में मदद की. जैसे जादवपुर टी.बी. अस्पताल, कमला नेहरू मेमोरियल अस्पताल, चित्तरंजन कैंसर अस्पताल और महिलाओं और बच्चों के लिए चित्तरंजन सेवा सदन.

Brain Power बढ़ाने की बेहतरीन कारगर युक्ति, स्ट्रेस और Anxiety से भी मिलेगी मुक्ति

नेशनल डॉक्टर्स डे का महत्व | National Doctors Day Significance

डॉक्टर न केवल मरीजों का इलाज करते हैं और उन्हें ठीक करते हैं बल्कि देश में आने वाली पीढ़ियों के डॉक्टरों को शिक्षित और तैयार करते हैं. ऐसे डॉक्टर हैं जो गरीबों और वंचितों को मुफ्त चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं. कोविड -19 महामारी के दौरान कई लोगों ने मरीजों का इलाज करते हुए अपनी जान गंवा दी है.

एनुअल इवेंट हमारे समाज में डॉक्टरों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करता है. इस दिन मरीज अपने डॉक्टरों की प्रशंसा करते हैं और उन्हें ये महसूस कराते हैं कि वे कितने जरूरी हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
भोपाल से 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्‍स बरामद, NCB ने ATS गुजरात के साथ मिलकर की रेड, 2 गिरफ्तार
Topics mentioned in this article