एक्सपर्ट ने बताया पीले दांतों को साफ करने के लिए कैसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल, मोतियों की तरह चमकेंगे दांत

बता दें कि बेकिंग सोडा में घर्षण हुए होते हैं इसके इस्तेमाल से यह इनेमल की बाहरी परत को घिस देता है जिसमें दाग लगा होता है. इसलिए इसके इस्तेमाल से दांत साफ हो जाते हैं. व

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बेकिंग सोडा दांतों का साफ करने में मदद कर सकता है.

आज के समय में ऐसे उपायों, सुझावों और हैक्स की कोई कमी नहीं है जो तुरंत रिजल्ट देने का वादा करते हैं - फिर वो चाहे बालों की देखभाल हो, स्किन की देखभाल हो या दांतों की. हालांकि, एक्सपर्ट यही सुझाव देते हैं कि इंटरनेट पर मिलने वाली हर चीज़ को आजमाने से पहले उसे वेरिफाइड कर लें. बता दें कि इंस्टाग्राम पर डॉ एंजेला हादी ने दातों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और हाइड्रोडन पेरॉक्साइड पर बात एक पोस्ट के जरिए बताया है कि ये हैक कैसे काम करता है  और इसे कैसे यूज करना चाहिए. 

एंजेला हादी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया जिसमें लिखा था कि, दांतों को साफ करने के लिए 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 2 बड़े चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर मुलायम ब्रिसल वाले टूथब्रश से इसे धीरे-धीरे ब्रश करें, कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर धो लें. आप इस मिश्रण में थोड़ा पानी मिलाकर माउथवॉश बना सकते हैं.

आज ही छोड़ देंगे चीनी खाना, तो शरीर में बेहतर होने लगेंगी ये चीजें, स्किन, ब्रेन, हार्ट सभी को मिलेगा फायदा

बता दें कि बेकिंग सोडा में घर्षण हुए होते हैं इसके इस्तेमाल से यह इनेमल की बाहरी परत को घिस देता है जिसमें दाग लगा होता है. इसलिए इसके इस्तेमाल से दांत साफ हो जाते हैं. वहीं बात करें हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की तो  यह दागों को ऑक्सीकृत करता है और उन्हें इनेमल की सतह से साफ करता है. लेकिन इसका इस्तेमाल एक सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. गलत तरीके और ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं. 

इसके साथ ही इस पेस्ट को हमें रोजाना इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसका इस्तेमाल कभी-कभार किया जा सकते हैं. इसका रोजाना या लंबे समय तक इस्तेमाल करने से दांतों में खरोंच और संवेदनशीलता बढ़ सकती है. इसलिए बेहतरी इसी में है कि कोई भी हैक यूज करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी प्राप्त कर लें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत