गर्मियों में चेहरे पर निखार के लिए हफ्ते में 2 बार लगाएं इस दाल का लेप, लोग पूछेंगे आपसे ग्लोइंग स्किन का राज

Skin Care Tips: गर्मियों में अपने चेहरे के निखार को बरकरार रखना एक बड़ा टास्क होता है. यहां हम एक ऐसे होममेड फेस पैक के बारे में बता रहे हैं जो इस गर्मी के मौसम त्वचा को कई फायदे दे सकता है. साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में भी मददगार साबित हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Face Pack For Glowing Skin: गर्मियों के मौसम में चेहरे को चमकदार और हेल्दी बनाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है. धूप, गर्मी और प्रदूषण के कारण त्वचा पर कई समस्याएं हो सकती हैं. इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए आमतौर पर हम बाजार से स्किन केयर या ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते हैं, लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट्स असरदार नहीं होते हैं और हानिकारक भी हो सकते हैं. ऐसे में गर्मियों में घरेलू और नुकसान रहित चीजों का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप भी समर सीजन में स्किन को ग्लोइंग बनाए रखना चाहते हैं और गर्मी और धूप से बचाना चाहते हैं, तो यहां हम एक सरल और प्राकृतिक उपाय बता रहे हैं, वह है दाल का पेस्ट. दालें में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स का अच्छा स्रोत होती हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह पेस्ट त्वचा को ग्लो करने में मदद करता है, सूजन कम करता है और त्वचा को निखारने में मददगार हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ये 5 आदतें बदल सकती हैं आपकी जिंदगी, सेहत को लेकर कभी नहीं होगी कोई दिक्कत

आपको किन चीजों की जरूरत होगी?

  1. आधा कप मसूर दाल
  2. पानी
  3. 1 चमच शहद
  4. आधा चमच नींबू का रस

इस तरह से करें तैयार:

  • सबसे पहले मसूर दाल को अच्छे से धो लें और उसे पानी में 4-5 घंटे भिगोकर रखें.
  • फिर, भिगोए हुए दाल को अच्छे से पीस लें ताकि एक चिकना पेस्ट बन जाए.
  • अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और अच्छे से मिला लें.
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज करें.
  • 15-20 मिनट तक पेस्ट को सूखने दें, और फिर ठंडे पानी से धो लें.
  • इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाएं.

ध्यान रखें ये बातें:

अगर आपकी स्किन खुदरी हो तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें. अगर आपको दाल से खुजली या चिकनाहट महसूस होती है, तो तुरंत इसे अपने चेहरे से हटा दें और ठंडे पानी से धो लें. इस तरीके को अपनाकर आप अपनी स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
China को बड़ा झटका! PM Modi और Sheikh Hasina के बीच तीस्ता पर सहमति | Bangladesh | NDTV India