'महाराष्ट्र में केंद्र ने भेजी 54 लाख वैक्सीन और यूज हुई 23 लाख, 56% का नहीं हुआ इस्तेमाल' : प्रकाश जावड़ेकर

Maharashtra Covid-19 Update: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने महाराष्ट्र सरकार पर आरोप लगाया है कि केंद्र की ओर से भेजी गई सभी वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं किया गया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं. सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो पूरे देश में 28,903 नए कोरोना मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,14,38,734 हो गई. वहीं  एक केंद्रीय दल ने अपनी रिपोर्ट में महाराष्ट्र में कोविड-19 की दूसरी लहर की शुरूआत के बारे में आगाह किया है. महाराष्ट्र में बिगड़ते हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रभावित राज्य को संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए सख्त रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है.

इसके बीच ही केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने महाराष्ट्र सरकार पर आरोप लगाया है कि केंद्र की ओर से भेजी गई सभी वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं किया गया. 

उन्होंने ट्वीट करके कहा कि 56 फीसदी वैक्सीन यूज ही नहीं की गई हैं. उन्होंने ट्वीट में लिखा है, 'महाराष्ट्र सरकार को 12 मार्च तक 54 लाख कोरोना वैक्सीन भेजी गई थी, लेकिन उनमें से अभी तक केवल 23 लाख ही इस्तेमाल की गई हैं. 56 फीसदी वैक्सीन का अभी इस्तेमाल ही नहीं किया गया. अब शिवसेना के सांसद राज्य के लिए और ज्यादा वैक्सीन की मांग कर रहे हैं. पहले कोरोना महामारी के दौरान राज्य में कुप्रबंधन देखने को मिला और अब वैक्सीन को लेकर भी ऐसा ही हाल है.'

Advertisement
Advertisement

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों ने 45 दिनों का रिकॉर्ड तोड़ा, 87 मौतें भी दर्ज

बता दें, प्रकाश जावडे़कर का यह ट्वीट तब आया है, जब राज्यसभा में शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भारत सरकार द्वारा वैक्सीन के निर्यात पर सवाल उठाए थे. प्रियंका चतुर्वेदी ने ट्वीट करते हुए कहा था, 'वैक्सीन मैत्री पहल के तहत कोरोना वैक्सीन की 5.8 करोड़ डोज निर्यात की गई हैं. जबकि, भारत में अब तक 3.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई हैं. क्या भारत में बनीं वैक्सीन पर भारतीयों का अधिकार नहीं है? नहीं, माफ कीजिए, इस पर भारत सरकार के सख्त नियम लागू हैं.'

Advertisement
Advertisement

बता दें, बुधवार को आए आंकड़े इस साल एक दिन में सामने आए यह सर्वाधिक मामले हैं. आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले 13 दिसम्बर को 24 घंटे में वायरस के 30,254 नए मामले सामने आए थे. देश में वायरस से 188 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,59,044 हो गई. आंकड़ों के अनुसार, देश में लगातार सातवें दिन वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई और उसके साथ ही उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी बढ़कर 2,34,406 हो गई ,जो कुल मामलों का 2.05 प्रतिशत है.

(इनपुट भाषा से भी)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections से पहले गुरमीत राम रहीम को फिर मिली पैरोल, जेल से आएगा बाहर