डेंगू के मौसम में मच्छरों के काटने से खुद को बचाना है तो अपनाएं ये घरेलु उपाय, आस-पास भी नहीं भटकेंगे

मच्छरों का भुनभुनाना और काटना दोनों परेशान करता है. जिससे बचने के लिए लोग तरह-तरह के टोटके भी आजमाते हैं. चलिए आज जानते हैं कि मच्छरों (Mosquito) को दूर करने के लिए जो उपाय प्रचलित हैं वो वाकई कितने कारगर हैं.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
मच्छरों को दूर भगाने के उपाय

How To Keep Mosquitoes Away:  मच्छरों का प्रकोप अब और घातक रूप लेने वाला है. आने वाले दिनों में मलेरिया के अलावा डेंगू (Dengue) का भी खतरा बढ़ने के आसार हैं. ऐसे समय में मच्छरों का भुनभुनाना और काटना दोनों परेशान करता है. जिससे बचने के लिए लोग तरह-तरह के टोटके भी आजमाते हैं. चलिए आज जानते हैं कि मच्छरों (Mosquito) को दूर करने के लिए जो उपाय प्रचलित हैं वो वाकई कितने कारगर हैं.

मच्छरों को भगाने के तरीके कितने असरदार? | Tips To Avoid Mosquitoes Are How Much Effective?

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, ब्लड सर्कुलेशन के साथ फ्लो भी रहेगा अच्छा, जानिए फायदे

 
डियोड्रेंट

नेचर की एक स्टडी में ये पाया गया कि जो लोग डियोड्रेंट लगाते हैं, उतने हिस्से पर मच्छर नहीं बैठता है. डियोड्रेंट वाले हिस्से पर मच्छरों का काटना 56 प्रतिशत तक कम हो जाता है. वर्कआउट करने वालों को भी नेचर की स्टडी में डियोड्रेंट लगाने की सलाह दी गई है.

साबुन लगाना

मच्छरों को दूर भगाने के लिए तेज महक वाला साबुन बहुत कारगर माना जाता है. इस सोच के साथ कि उसकी खुशबू से मच्छर दूर भाग जाएंगे. लेकिन सच्चाई ये है कि जरूरी नहीं है कि साबुन की महक से मच्छर दूर रहें. कुछ साबुन ऐसे भी होते हैं जिनकी खुशबू मच्छरों को अट्रैक्ट करती है.

केला

केले को लेकर भी ये मशहूर है कि जिसके हाथ से केले की महक आती है उसके पास मच्छर नहीं आते. लेकिन बात जब आजमाने की आती है तो ये उपाय भी फेल साबित होता है.

अदरक और विटामिन बी

अदरक ज्यादा खाने से भी मच्छरों के काटने से बचना मुश्किल है. यही बात विटामिन बी खाने वालों पर भी लागू होती है.

Advertisement

मेंटल हेल्थ और मूड को हेल्दी और हैप्पी रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें, तनाव और चिंता रहेगी दूर

Deet रिप्लेंट

डीट रिप्लेंट ही बहुत से मॉस्किटो रिप्लेंट में इस्तेमाल होता है. इसके स्प्रे को शरीर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दूसरे रिप्लेंट की तुलना में ये ज्यादा असरदार होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections में Yogi Adityanath की एंट्री, 'बंटेंगे तो कटेंगे' के पोस्टर, किसे मैसेज?