मेनोपॉज के बाद दिया जाने वाले इंजेक्शन समेत 49 दवाएं हुई टेस्ट में फेल, 4 दवाई मिलीं नकली, यहां देखें लिस्ट

49 Medicines Failed: केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने हाल ही में दवाइयों का क्वालिटी टेस्ट किया जिसमें जिसमें विफल दवाओं की एक मासिक लिस्ट जारी की. गुरूवार को जारी की गई इस लिस्ट में CDSCO 49 दवाओं और फॉर्मूलेशन को मानक गुणवत्ता के अनुरूप नहीं बताया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

49 Medicines Failed: केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने हाल ही में दवाइयों का क्वालिटी टेस्ट किया जिसमें जिसमें विफल दवाओं की एक मासिक लिस्ट जारी की. गुरूवार को जारी की गई इस लिस्ट में CDSCO 49 दवाओं और फॉर्मूलेशन को मानक गुणवत्ता के अनुरूप नहीं बताया है. इस लिस्ट में कैल्शियम सप्लीमेंट शेल्कल 500 और एंटासिड पैन डी सहित चार दवाओं के चुनिंदा बैचों को नकली घोषित किया है. इसके साथ ही एक रिपोर्ट के मुताबिक इन नकली दवाओं की लिस्ट में यूरिमैक्स डी भी शामिल है, इस दवा का इस्तेमाल सौम्य प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया (BPH) या प्रोस्टेट ग्रंथि के बढ़ने के इलाज के लिए किया जाता है. इसके साथ ही इस लिस्ट में डेका-ड्यूराबोलिन 25 इंजेक्शन भी शामिल है, बता दें कि इसका इस्तेमाल मेनोपॉज के बाद महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए किया जाता है. 

पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट

बता दें कि इस लिस्ट में 49 दवाओं के सैंपल को फेल किया गया है और 4 नकली दवाएं भी मिली हैं. इन दवाओं को बनाने वाली कंपनी जांच के दायरे में हैं इस वजह से अभी उनका नाम सामने नहीं लाया गया है. यहां देखें जांच में फेल हुई दवाओं की लिस्ट.

 

 

इन दवाओं के सैंपल्स मिले नकली-

 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran War: Tehran और आस-पास के इलाकों पर हमलों का कैसा मंज़र ? Iran में चश्मदीद ने बताया