बढ़ने लगा है पेट का मोटापा, तो रोज पिएं इस काले बीज का पानी, गलने लगेगी शरीर की चर्बी, शेप में आ जाएगी बॉडी

Kalonji Water For Belly Fat Loss: काले बीज पेट की चर्बी समेत पूरे शरीर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं. अगर आप भी अपने पेट को घटाना चाहते हैं, तो यहां बताए गए इस नुस्खे को आजमाएं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Kalonji Water For Belly Fat: शरीर का फैट कम करना चाहते हैं, तो कलौंजी का पानी मदद कर सकता है.

Belly Fat Reducing Drink: जैसे जैसे मोटापे की समस्या बढ़ रही है और लोग पेट कम करने के उपाय तलाश रहे हैं, वैसे ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्राकृतिक उपायों की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इनमें से एक खास उपाय है काले बीज का पानी. यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक नुस्खा है जिसे लोग आज भी अपने वजन कम करने और चर्बी को कम करने के लिए अपनाते हैं. काले बीज, जिसे कलौंजी के नाम से भी जाना जाता है. ये एक अद्भुत औषधि है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें थाइमोक्विनोन नामक सक्रिय तत्व होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. अगर आप पेट पतला करना चाहते हैं या शरीर का फैट कम करना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए एक कारगर घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपको कुछ ही दिनों में फैट कम करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

वेट लॉस के लिए काले बीज का पानी बनाने की विधि | How To Make Black Seed Water For Weight Loss 

सबसे पहले एक गिलास पानी को उबाल लें. उसमें 1 चम्मच काले बीज डालें और 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर उबलने दें. पानी को छान लें और इसे ठंडा होने दें. स्वाद के लिए इसमें शहद मिलाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नसों से कोलेस्ट्रॉल को निचोड़कर बाहर निकाल देंगी ये चीज, खुल जाएगी ब्लॉकेज, बस रोजाना करें सेवन

Advertisement

काले बीज के पानी के फायदे | Benefits of Black Seed Water

1. वजन कम करने में सहायक: काले बीज का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे शरीर की चर्बी तेजी से पिघलती है. इसमें थाइमोक्विनोन मौजूद होता है, जो फैट सेल्स को नष्ट करने में मदद करता है.

Advertisement

2. पाचन में सुधार: काले बीज का पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और पेट की समस्याओं को दूर करता है. यह पेट की गैस और एसिडिटी को कम करता है.

Advertisement

3. डिटॉक्सिफिकेशन: यह शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे त्वचा साफ और हेल्दी रहती है.

4. इम्यूनिटी बूस्टर: इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और कई बीमारियों से बचाव करते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर

उपयोग के तरीके और सावधानियां:

- काले बीज का पानी रोजाना सुबह खाली पेट पीने से ज्यादा लाभ मिल सकता है.
- ज्यादा मात्रा में काले बीज का सेवन न करें, क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है.
- अगर आप किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या से ग्रसित हैं या गर्भवती हैं, तो इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

काले बीज का पानी एक सस्ता, सरल और प्रभावी उपाय है जो न केवल वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि ऑलओवर हेल्थ को भी सुधारता है. इसे अपने रूटीन में शामिल करके आप अपनी हेल्थ में बदलाव देख सकते हैं, तो आज ही से काले बीज का पानी पीना शुरू करें और अपने शरीर की चर्बी को अलविदा कहें.

10 Yoga Poses You Should Do Every Day: योगाभ्यास कैसे शुरू करें? 10 आसान योगासन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Custody: केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, CM को Tihar Jail भेजा गया