Jackfruit Seeds For Immunity: कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

Jackfruit Seeds Benefits: पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर के अनुसार मजबूत इम्यूनिटी के लिए कटहल के बीज आपकी डाइट का हिस्सा होने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
J

How To Eat Jackfruit Seeds: अगर आपके पास एक हेल्दी इम्यून सिस्टम है, तो आपका शरीर आपको बीमारियों और संक्रमणों से बचा सकता है. महामारी के दौरान, प्राकृतिक इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले भोजन की खोज पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है. अच्छी खबर यह है कि कई ऐसे आसानी से उपलब्ध फूड्स हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने ऐसे ही एक फूड्स कटहल के बीज के लाभों को शेयर किया है. इम्यूनिटी के लिए बेहतरीन होने के अलावा, इन जादुई बीजों के और भी कई फायदे हैं. ऋजुता दिवेकर ने पके हुए कटहल के बीज, एक स्वादिष्ट समर ट्रीट की एक तस्वीर शेयर की. उन्हें स्थानीय रूप से "अथल्या" कहा जाता है.

इम्यूनिटी के लिए कटहल के बीज | Jackfruit Seeds For Immunity

कैप्शन में ऋजुता दिवेकर ने लिखा, "इन्हें सब्जी या करी के रूप में पकाया जा सकता है और चावल के साथ खाया जा सकता है. इन्हें भाप में उबाला जा सकता है या थोड़े से नमक और काली मिर्च के साथ भुना जा सकता है और एक स्वादिष्ट नाश्ता बना सकते हैं. जिंक, विटामिन और फाइबर जैसे खनिजों से भरपूर, वे आपकी डाइट में विविधता लाते हैं, आपके ऊतकों को ताकत देते हैं और एक नीरस जीवन में स्वाद लाते हैं.”

Advertisement

शरीर एक प्राकृतिक इम्यूनिटी प्रतिक्रिया के साथ पैदा होता है, जिसे अक्सर जन्मजात इम्यूनिटी कहा जाता है. यह सभी प्रकार के वायरस, बैक्टीरिया या हानिकारक पदार्थों के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में कार्य करता है जो हमारे शरीर के संपर्क में आ सकते हैं. हम जिस जीवनशैली का नेतृत्व करते हैं, उसके आधार पर यह प्रतिक्रिया या तो मजबूत हो सकती है या कमजोर हो सकती है. विविध फूड्स खाना और अनुशासित जीवन शैली का नेतृत्व करना सहज इम्यूनिटी की आधारशिला है."

Advertisement

"पिछले 2 दशकों में, हमारी डाइट की विविधता में धीमी लेकिन स्थिर हानि हुई है. मौसमी फूड्स और खाना पकाने के तरीके विदेशी फूड्स और बेकिंग वीडियो में खो रहे हैं जो अधिक इंस्टाग्रामेबल और एस्पिरेशनल हैं. इम्यून फंक्शन में समझौता उनमें से सिर्फ एक है," पोषण विशेषज्ञ पोस्ट में बताते हैं.

इस महीने की शुरुआत में, एक अन्य पोस्ट में, ऋजुता दिवेकर ने कटहल के बीज और फल के साथ-साथ एक तस्वीर साझा की थी, और कहा था कि फल को ताजा खाया जाना चाहिए और बीज को बचाना चाहिए और बाद में सब्जी के रूप में पकाया जाना चाहिए.

Advertisement

आप अपनी जड़ों के करीब रहकर आसानी से इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. आप अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए क्या कर रहे हैं?

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ismini Panagopoulou NDTV Exclusive: सुनिए Indian में Greek Diplomat के ‘हिंदी बोल’ | India | Greece