International Lefthanders Day 2021: क्‍यों मनाते हैं यह दिन, क्‍यों लोग होते हैं लेफ्टी? क्‍या दिमाग से है इसका कोई संबंध

International Lefthanders Day 2021: इस दिन को पहला बार साल 1976 में डीन आर कैम्पबेल ने मनाया था जिन्होंने लेफ्टहैंडर्स इंटरनेशनल की शुरुआत की.

Advertisement
Read Time: 6 mins

International Left Handers Day 2021: यह दिन हर साल 13 अगस्त को दुनिया भर में मनाया जाता है. इस दिन को लेफ्ट हैंडेड इंडिविजुअल्स की खासियतों को सेलिब्रेट किया जाता है. इंटरनेशलनल लेफ्ट हैंडर्स डे, राइट हैंडर्स से भरी इस दुनिया में बायें हाथ का इस्तोमाल करने वालों लोगों के लिए खास दिन है. इस दिन बाएं हाथ से काम लेने के फायदे और नुकसानों की चर्चा की जाती है और इसके बारे में जागरूकता फैलाई जाती है. इस दिन को पहला बार साल 1976 में डीन आर कैम्पबेल ने मनाया था जिन्होंने लेफ्टहैंडर्स इंटरनेशनल की शुरुआत की. 

दुनिया में 7 से 10 पर्सेंट लोग लेफ्टी

एक स्टडी के मुताबिक दुनिया में सिर्फ 7 से 10 पर्सेंट लोग ही लेफ्टी होते हैं यानी वे अपने ज्यादातर काम लेफ्ट हैंड से करते हैं. लेफ्ट हैंडर्स को कई problems का भी सामना करना पड़ता है मसलन दुनिया में ज्यादातर मशीनें राइट हैंड यूज के मुताबिक बनाई जाती हैं और ऐसे में लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

क्यों लेफ्टी होते हैं लोग?

कई बार जेनेटिक कारणों से भी कोई इंसान लेफ्ट हैंड डॉमिनेंस डिवेलप कर सकता है. हालांकि इस बारे में कोई पक्की थ्योरी नहीं है और अलग अलग एक्सपर्ट्स का मत भी अलग अलग है. इसके अलावा लड़कियों की तुलना में लड़के ज्यादा लेफ्ट हैंडर होते हैं जिसके पीछे टेस्टोस्टरॉन हार्मोन जिम्मेदार माना जाता है. कुछ एक्सपर्ट्स कम उम्र में माइल्ड ब्रेन डैमेज को भी इसके लिए जिम्मेदार मानते हैं. लेफ्ट हैंड और ब्रेन के संबंध में कोई मान्य थ्योरी अभी तक सामने नहीं आई है.

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India