IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, कहा- दोपहर 12 से 3 बजे के बीच न निकलें बाहर, लू से बचने के लिए करें ये काम

Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 28 मई तक गर्मी और लू का असर देखने को मिल सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मौसम विभाग ने आने वाले चार दिनों के लिए गर्मी के कारण रेड अलर्ट जारी किया है.

IMD issues alert: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली में गर्मी का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक 28 मई तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गर्मी और लू का असर देखने को मिल सकता है. इसके अलावा जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भी लू का असर देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश को दूध में भिगोकर पीना

Advertisement

आने वाले 4 दिनों के लिए रेड अलर्ट:

दिल्ली में शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के दौरान मतदान हुआ. भीषण गर्मी के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से करीब 7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. मौसम विभाग ने आने वाले चार दिनों के लिए दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में गर्मी के कारण रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 28 मई तक राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में रात में तापमान ज्यादा रहने का अनुमान जताया है.

12 से 3 घर पर बाहर न निकलें:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि शनिवार को देश के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण गर्मी तक की स्थिति बनी रही. भीषण गर्मी और लू को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक अपने घरों में ही रहने को कहा है. मौसम विभाग का कहना है कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक लू और गर्मी अपने चरम पर होती है और इसलिए यह बहुत जरूरी है कि लोग लू के कारण बीमार पड़ने से खुद को बचाने के लिए घर के अंदर ही रहें.

यह भी पढ़ें: बेसन में ये एक चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार लगाएं चेहरे पर, चमक देख आप भी कहेंगे क्या कमाल का नुस्खा है

लू से बचने के उपाय | Ways to avoid heat stroke

1. धूप से बचें

दोपहर के समय जब सूर्य की किरणें सबसे तेज होती हैं, बाहर जाने से बचें. अगर बाहर जाना जरूरी हो, तो छाता, टोपी या स्कार्फ का उपयोग करें. हल्के रंग के ढीले और सूती कपड़े पहनें, जो शरीर को ठंडा रखें.

Advertisement

2. पानी ज्यादा पिएं

दिन भर में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखेगा और लू से बचाव करेगा. नींबू पानी, नारियल पानी और अन्य प्राकृतिक पेय पदार्थों का सेवन करें, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखें.

3. बैलेंस डाइट लें

ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें, जो शरीर को ठंडक प्रदान करें. तली-भुनी और मसालेदार चीजों से बचें, जो शरीर में गर्मी बढ़ा सकती हैं. घर को ठंडा रखें. अपने घर को ठंडा रखने के लिए पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर का उपयोग करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
दूसरी बार लोकसभा स्पीकर चुने गए Om Birla