Healthy Tips: मौसमी बीमारियों से बचना है तो अपने आहार में शामिल करें ये हेल्दी डाइट 

Healthy Tips: मौसम बदलते ही अस्पतालों में सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट खराब जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों की लाइन लग जाती है. लेकिन कुछ ऐसे आहार हैं जिन्हें अगर डाइट में शामिल किया गया तो इन बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H
नई दिल्ली:

Healthy Tips: बदलता मौसम बीमारियों (diseases) का घर होता है. मौसम बदला नहीं कि अस्पतलाओं में सर्दी-जुकाम, वायरल, बुखार, पेट की समस्याओं से पीड़ित लोगों की लंबी लाइन लग जाती है. हालांकि इस मौसम में बीमार होना हर साल की बात है. वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस लाइन में सबसे ज्यादा बच्चे और बुर्जुग होते हैं. कारण कि बच्चों और बुर्जुगों की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है, इसी चलते वे बार-बार बीमार पड़ जाते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों (health experts) मानते हैं कि अगर आहार में हेल्दी डाइट (healthy diet) शामिल किया जाए तो इन मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है. 

गर्मियों में पीए जाने वाले जलजीरा पानी में होते हैं कई चमत्कारी गुण, एक्सपर्ट से जानें 

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें 

1.मौसमी फल और सब्जियां

इस मौसम में बाजार में कई तरह के फल और सब्जियों मिलते हैं. मौसमी फलों में संतरा, हरे और ब्लैक अंगूर पाए जाते हैं वहीं हरी सब्जियों में लौकी, खीरा आदि शामिल हैं. मौसमी फल और सब्जियों में रोगों से लड़ने की ताकत होती है. संतरा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. संतरा का जूस निकालकर या फिर ऐसे ही खाया जा सकता है. 

Advertisement

AIIMS के डॉक्टरों ने 90 सेकंड में मां के पेट में ही कर डाली बच्चे की सफल Heart Surgery, डॉक्टर बोले, काफी रिस्की था काम

Advertisement

2.ड्राई फ्रूट्स

चाहे सर्दी का मौसम हो या फिर गर्मी का ड्राई फ्रूट्स हेल्दी और निरोग रहने का रामबाण इलाज है. हालांकि गर्मियों में इसका सेवन लिमिट में करना चाहिए. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय में अखरोट और बादाम को रोज खाया जा सकता है. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. बादाम को हमेशा पानी में फुला कर खाना चाहिए. 

Advertisement

3.ठंडी चीजों से करें परहेज

वातावरण में गर्मी बढ़ने से कभी-कभी तेज प्यास लगता है. ऐसे में थोड़ा ठंडा पीने की इच्छा होती है. लेकिन आपने अगर ऐसा किया तो गले की खरास और कोल्ड का शिकार हो सकते हैं. इस मौसम में फ्रीज के पानी का ही नहीं बल्कि फ्रीज से तुरंत निकालकर खाने की चीजों से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement

Thyroid और Diabetes वाले इन 5 कारगर टिप्स को अपनाकर घटाएं अपना Body Fat, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

4.अदरक और तुलसी के पत्ते

वातावरण में कभी गर्मी तो कभी सर्दी पड़ने से लोग वायरल व सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाते हैं. इस मौसम में गले में खरास होना भी बेहद आम है. इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि अदरक और तुलसी का काढ़ा पिया जाए. अदरक और तुलसी को आप चाय में भी डाल सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra के दौरे पर PM Modi, 56 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत
Topics mentioned in this article