सांसों की बदबू से हैं परेशान तो ये खट्टा फल बनेगा आपकी समस्या का हल, मिनटों में दूर होगी Bad Breath

अगर आप नेचुरल तरीके से इस समस्या का समाधान चाहते हैं तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू का रस न ही केवल हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Lemon For Bad Breath: बहुत से लोग सांसों की बदबू से परेशान रहते हैं. कई बार इस समस्या से परेशान व्यक्ति, लोगों के बीच जाने से भी कतराता है. लोग इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से इस समस्या का समाधान चाहते हैं तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू का रस न ही केवल हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. इन सब के साथ ही नींबू सांसों से आने वाली बदबू से भी राहत देता है.

Photo Credit: istock

सांसों की बदबू के लिए नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी का एक बेहतरीन सोर्स है और ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. नींबू आपके मसूड़ों में संयोजी ऊतकों यानी कनेक्टिव टिशूज को हेल्दी और मजबूत रखने में मदद करता है, जिससे दांत अपनी जगह पर बने रहते हैं. यह मसूड़े की सूजन और एडवांस पेरियोडोंटल समस्याओं को रोकने में मदद करता है. साथ ही सांसों की बदबू को रोकता है. हालांकि ओरल हेल्थ के लिए नियमित ब्रश करना भी जरूरी है.

ओरल हेल्थ के लिए ऐसे करें नींबू के रस का इस्तेमाल

आप एक कप गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर उसका रस मिला लें और फिर इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि नींबू के रस का बहुत अधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. नींबू के रस का ज्यादा इस्तेमाल करने से उसमें मौजूद उच्च साइट्रिक एसिड दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. आप दिन भर में 2 से 3 नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं, उससे अधिक नहीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?