स्वास्थ्य लाभों से भरी चमत्कारिक नीम की पत्तियों का इस तरीके से करें डेली सेवन, इन बीमारियों को दूर रखती हैं ये पत्तियां

How To Use Neem Leaves: क्या आप जानते हैं कि नीम आपकी स्किन के लिए अच्छा है और मुंहासे का इलाज कर सकता है. यह आपके स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद है और रूसी का इलाज कर सकता है. यहां जानिए नीम की पत्तियों का सेवन करने के 4 बेहतरीन तरीके और फायदे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
How To Use Neem Leaves: नीम की पत्तियां शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकती हैं.

Neem Leaves Benefits: नीम में औषधीय गुण होते हैं. इन पत्तियों के सेवन के फायदों को लेने के लिए आप कई तरीकों से इनका सेवन कर सकते हैं. नीम भारत के कई क्षेत्रों में पाया जाता है. इसमें वास्तव में कई गुण होते हैं. यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई लाभ देता है, जिसमें स्किन इंफेक्शन, एक्जिमा, फंगल संक्रमण, मुंहासे, मस्से और सोरायसिस का इलाज शामिल है. नीम की पत्ती में घाव भरने को तेज करने के साथ-साथ एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं. ये रूसी का इलाज करने और हेल्दी स्कैल्प देने से भी जुड़ी हैं. यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और डायबिटीज वाले लोगों को बीमारी से लड़ने में मदद करता है. नीम की छाल चबाने से मसूड़े हेल्दी रहते हैं.

Advertisement

नीम खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? | What is the best way to eat Neem?

नीम और अदरक की चाय पिएं

आप इस चाय को एक कप पानी में चार नीम की पत्तियां और एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक पांच मिनट तक उबालकर तैयार कर सकते हैं. इसके कड़वे स्वाद को एडजस्ट करने के लिए मिश्रण को छान लें और इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं.

ये भी पढ़ें: ज्यादा अंडे खाने से होते हैं इतने नुकसान, जान लीजिए एक दिन में कितने Eggs खा सकते हैं

Advertisement

करी में नीम की पत्ती का पाउडर मिलाएं

नीम की पत्तियों से भरा एक कटोरा लें, उन्हें धोकर धूप में सुखा लें. आप इन पत्तियों को मोटे मिश्रण में बदलने के लिए या तो मोर्टार और मूसल का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें बारीक पाउडर के रूप में मिश्रित कर सकते हैं. इस पाउडर की थोड़ी मात्रा करी, ग्रेवी, डोसा बैटर, सांबर, चटनी में मिलाई जा सकती है.

Advertisement

नीम की पत्तियों के रस का सेवन करें

इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप जूस में एक चुटकी नमक, कसा हुआ अदरक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिला सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
TMC नेता तजेमुल उर्फ़ JCB का एक और वीडियो, वीडियो में एक महिला-पुरुष को रस्सी से बांध कर पिटाई