Glowing Skin: सौंफ को इस तरह लगाने से चमक जाती है स्किन, दाग धब्बे भी होते हैं गायब, चेहरा करेगा ग्लो, ये रहा तरीका

Fennel Face Pack: अगर आप वाकई अपने चेहरे की चमक वापस पाना चाहते हैं और केमिकल की बजाय घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यहां एक ऐसी कारगर चीज है जो आपके लिए कमाल कर सकती है. सौंफ के बीज चेहरे की रौनक को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
F

Face Pack For Glowing Skin: अगर आप ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय आजमा रहे हैं तो होममेड फेस पैक से बेहतर कुछ नहीं है क्योंकि ये स्किन को बहुत जरूरी पोषण देते हैं और केमिकल फ्री भी होते हैं. चमकदार स्किन के लिए फेस मास्क (Face Mask) आप घर पर ही नेचुरल चीजों से बना सकते हैं. सौंफ के बीज (Fennel Seeds) कई कमाल के गुणों से भरे होते हैं. ये न सिर्फ हमारे पाचन के लिए बल्कि स्किन को भी बेहतरीन फायदे देते हैं. स्किन के लिए सौंफ के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं. सौंफ का फेस मास्क (Fennel Face Mask) भी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है. हम यहां एक नेचुरल फेस मास्क को बनाने का तरीका बता रहे हैं जिसे फेस पर अप्लाई कर आप दमकती त्वचा पा सकते हैं. हम सौंफ के फायदों (Fennel Benefits) के बारे में पहले से ही जानते हैं, जो कि रसोई में इस्तेमाल होने वाली एक आम सामग्री है, लेकिन यह कॉम्पोनेंट न केवल एक अद्भुत पाचन सहायक है, बल्कि इसके कुछ ब्यूटी बेनिफिट्स (Beauty Benefits) भी हैं. इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना आपके लिए कमाल कर सकता है.

कैसे तैयार करें सौंफ का फेस मास्क? | How To Prepare Fennel Face Mask?

सौंफ को बारीक पीस लें
1 छोटा चम्मच - शहद
1 छोटा चम्मच – दही

कितना, कब और कैसे अप्लाई करें सनस्क्रीन? आप भी सनस्क्रीन लगाने के दौरान करते हैं ये गलतियां तो जान लें सही तरीका

ये रही विधि:

  • एक चम्मच सौंफ को तब तक पीसें जब तक यह एक मोटे पाउडर में न बदल जाए. एक-एक चम्मच शहद और दही डालें और मिलाएं.
  • अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं.
  • इसे लगभग 10 मिनट तक सूखने दें और स्क्रब करें.
  • अब बस अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखा लें.

सौंफ के बीज स्किन के लिए कैसे फायदेमंद माने जाते हैं?

सौंफ के बीज कॉपर, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर होते हैं. पैक का नियमित उपयोग आपकी त्वचा को बेहद नरम बनाता है क्योंकि मोटा पाउडर आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से साफ़ करता है. पैक में मौजूद दही त्वचा को डी-टैन और जवां करता है, जबकि शहद इसे चमकदार बनाता है और मुंहासों का इलाज भी करता है. अपने ब्यूटी रूटीन में सौंफ को शामिल करने का सबसे आसान तरीका है कि 2 बड़े चम्मच उबाल लें, पानी को छान लें और टोनर के रूप में इस्तेमाल करें. यह पिग्मेंटेशन को भी बाहर करता है और आपकी त्वचा को ताजा करता है.

Advertisement

चमकदार स्किन के लिए इस तरह करें अंजीर का इस्तेमाल, कुछ दिनों बाद शीशे में चेहरा देख खुद हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे राज

Advertisement

Psoriasis: लाइलाज नहीं है सोराइसिस, कैसे करें जड़ से खत्म?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: जिस मोसाद का नाम पेजर-वॉकी टॉकी बम धमाकों में आ रहा है, उसके बदले की कहानी