कम उम्र में ही झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भर गया है चेहरा? तो ये एक ड्राई फ्रूट कर सकता है कमाल, आज ही करें डाइट में करें शाम‍िल...

Badam Skin Care: बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपको जल्दी बूढ़ा होने से रोकने में मदद कर सकता हैं. आज इस लेख में हम बादाम खाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बादाम खाने के फायदे

Badam Skin Care: आज के समय में स्किन से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. बढ़ते प्रदूषण (Pollution), गलत खान-पान (Junk Food) या केमिकल वाले प्रोडक्ट्स (Chemical Products) को इस्तेमाल करने से लोगों के चेहरे पर झुर्रियां (Jhuriya), फाइन लाइन्स (Fine Lines) और कई स्किन से जुड़ी प्रोब्लेम्स नज़र आ रही हैं. उम्र बढ़ने से पहले ही लोगों की स्किन बूढी होती जा रहीं हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग इस समस्याओं से पीछा छुड़ाने के लिए अक्सर कई तरह के स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips), स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) या  तरह तरह के स्किन रेमेडीज को अज़मते हैं.

 ये ड्राई फ्रूट कर सकता हैं एजिंग को धीमा 

इतना सब ट्राई करने के बाद भी समस्याओं का कोई समाधान नहीं निकल पाता. लेकिन क्या आप जानते हैं? आप घर बैठे ही इन समस्याओं से चुटकी में पीछा छुड़ा सकते हैं. जी हां, ड्राई फ्रूट्स का सेवन तो हर घर में ही किया जाता हैं. लेकिन बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपको जल्दी बूढ़ा होने से रोकने में मदद कर सकता हैं. आज इस लेख में हम बादाम खाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे.

झुर्रियों, फाइन लाइन्स को हटाने के कुछ आसान उपाय | jhuriyon ko kaise hataye

पोषक तत्वों से भरपूर 

बादाम फाइबर (Fiber), प्रोटीन (Protien), मैग्नीशियम (Magnesium) और विटामिन ई (Vitamin E) जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि आपकी स्किन को बूढ़ा होने से भी रोकने में मददगार है.

Advertisement

इसे भी पढ़े:  सफेद बालों से नहीं मिल पा रहा है छुटकारा? कहीं बाहर निकलने में आती है शर्म? आंवले का तेल दे सकता है राहत

Advertisement

विटामिन ई का स्त्रोत

बादाम में मौजूद विटामिन ई हमारी स्किन को ग्लोइंग रखने के साथ एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करते हैं. रोजाना इसका सेवन आपकी स्किन से जुड़ी सारी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है.

Advertisement

एंटीऑक्सीडेंट्स का है पैक

बादाम में भरी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) पाएं जाते हैं. जो फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) जैसी समस्याओं से लड़ कर स्किन को मजबूत करते हैं. 

Advertisement

ड्राइ त्वचा को रखता है दूर

बादाम में मौजूद ओमेगा-3 (Omega-3 ) फैटी एसिड स्किन को नरम रखने के साथ ही साथ ग्लोइंग भी बनाते हैं. इतना ही नहीं, ये ड्राइ त्वचा को कम करने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir New CM: Omar Abdullah समेत 6 ने ली शपथ, मंत्रिमंडल में दो हिंदू चेहरे भी शामिल