फेस वैक्स करवाने के बाद स्किन पर हो जाते हैं रैशेज-सूजन और खुजली, ये घरेलू चीजें देंगी मिनटों में आराम 

What to apply after face wax on skin: फेस वैक्स करवाने के बाद कई बार चेहरे पर रेड़नेस, सूजन, खुजली और रैशेज की दिक्कत हो जाती है. इसको दूर करने के लिए कुछ घरेलू चीजें आपकी मदद कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin care tips: बहुत सी महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल होते हैं. जिनको रिमूव करने के लिए कुछ महिलाएं फेस पर वैक्स करवाना पसंद करती हैं. लेकिन वैक्स के दौरान बालों को खींचकर स्किन से रिमूव किया जाता है. जिसके चलते कई बार कुछ महिलाओं के चेहरे पर वैक्स (Face waxing) के बाद रेडनेस, सूजन, रैशेज, खुजली और दानों की दिक्कत होने लगती है. इससे कई बार दर्द और परेशानी भी होती है. इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों की मदद ले सकती हैं. तो आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में.  

फेस वैक्स के बाद स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करेंगी ये चीजें (These things will remove skin problems after face wax) 

जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके

एलोवेरा जेल

फेस वैक्सिंग के बाद आप चेहरे पर पंद्रह-बीस मिनट के लिए एलोवेरा जेल अप्लाई करें और फिर सादे पानी से धो लें. एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल रेडनेस, सूजन, रैशेज और खुजली जैसी परेशानी से तो आपको छुटकारा दिलाएगा ही. साथ ही स्किन में निखार लाने में भी आपकी मदद करेगा.  

खीरा

फेस वैक्स के बाद होने वाली स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में खीरा भी अच्छी भूमिका निभा सकता है. इसके लिए फ्रिज में रखे ठंडे खीरे को स्लाइस में काटकर फेस पर लगाएं. इससे आपको स्किन रेडनेस, रैशेज और सूजन में काफी राहत मिल सकती है. अगर आप चाहें तो खीरे का पेस्ट बनाकर भी इसका इस्तेमाल फेस पर कर सकती हैं.  

कैमोमाइल ऑयल  

फेस वैक्सिंग से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में कैमोमाइल ऑयल भी मददगार हो सकता है. इसके लिए आप थोड़े से बादाम के तेल में कुछ बूंद कैमोमाइल ऑयल मिक्स करके इसे चेहरे पर अप्लाई करें और कुछ देर बाद फेस वॉश कर लें. तमाम एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कैमोमाइल ऑयल स्किन को स्मूथ बनाने में भी आपकी मदद करेगा. 

नारियल तेल

नारियल के तेल का इस्तेमाल भी आप चेहरे पर वैक्सिंग के बाद कर सकती हैं. ये स्किन में होने वाली सूजन, रैशेज, खुजली और रेडनेस को दूर करने में काफी मदद कर सकता है. इसके लिए फेस पर वैक्स करवाने के बाद नारियल तेल से फेस की मसाज करें. कोकोनट ऑयल आपकी स्किन में निखार बढ़ाने का काम भी करेगा और स्किन में नमी भी बरक़रार रखेगा.  

Advertisement

आइस क्यूब्स

आइस क्यूब्स यानी बर्फ का इस्तेमाल भी आप फेस वैक्स के बाद कर सकती हैं. इसके लिए आप आइस क्यूब्स को किसी मुलायम कपड़े में लपेट कर इससे फेस की मसाज करें. ये आपकी स्किन में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करेगा. इससे आपकी स्किन में टाइटनेस और ग्लो भी बढ़ जायेगा. 

 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Patna NIT Student Suicide: खुदकुशी के पीछे क्या वजह, जांच में जुटी पुलिस, जानें कैसे हैं ताजा हालात