मेहंदी वाले बाल दोबारा जल्दी हो जाते हैं सफेद, तो बालों पर लगाएं ये चीज बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

How Do You Keep Black Hair Long?: आप भी सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाते हैं, तो आपको पता होगा कि ये ज्यादा दिनों तक नहीं टिकती है. यहां जानिए कि बालों पर क्या लगाने से बाल लंबे समय तक सफेद रहते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
White Hair: तनाव और प्रदूषण जैसे कारणों से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं.

How Can I Make My Black Hair Last Longer?: आजकल कम उम्र में भी सफेद बाल होना एक आम समस्या बन गई है. भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब खानपान, तनाव और प्रदूषण जैसे कारणों से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और सफेद बालों को काला करने का कोई प्राकृतिक तरीका ढूंढ रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां हम कुछ प्राकृतिक उपायों और घरेलू नुस्खों के बारे में जानेंगे, जो बालों को काला करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

1. आंवला और नारियल तेल

आंवला बालों के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक औषधि मानी जाती है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं और सफेद बालों को काला करने में मदद करते हैं. आप आंवला पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर इसे गर्म करें और फिर इसे बालों की जड़ों में मसाज करें. इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह बाल धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं.

महिला ने सिर्फ 1 महीने में घटाया 8 किलो वजन, रविशा ने किए बस ये 3 सिम्पल काम और यूं हो गई पतली

2. कड़ी पत्ता और नारियल तेल

कड़ी पत्ता में आयरन और विटामिन बी होता है जो बालों की प्राकृतिक काले रंग को बनाए रखने में मदद करता है. कड़ी पत्ते को नारियल तेल में डालकर इसे तब तक गर्म करें जब तक पत्ते काले न हो जाएं. इसके बाद इस तेल को ठंडा करके बालों की जड़ों में लगाएं. नियमित रूप से इस्तेमाल करने से सफेद बालों को काला करने में सहायता मिल सकती है.

3. प्याज का रस

प्याज में मौजूद सल्फर बालों के लिए फायदेमंद होता है. यह बालों के रोम को मजबूत बनाता है और बालों का रंग काला करने में मदद कर सकता है. प्याज का रस निकालकर उसे बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में दो-तीन बार दोहराने से बालों की सफेदी कम हो सकती है.

4. अलसी का तेल और नींबू का रस

अलसी का तेल बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है और इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की गुणवत्ता को सुधारता है. इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाने से बालों का प्राकृतिक रंग बना रह सकता है. अलसी का तेल और नींबू का रस मिलाकर इसे बालों की जड़ों में मसाज करें और 1 घंटे के बाद धो लें.

Advertisement

5. भृंगराज का तेल

भृंगराज को आयुर्वेद में "बालों का राजा" कहा जाता है. यह बालों की जड़ों को पोषण देता है और सफेद बालों को काला करने में सहायक होता है. भृंगराज के तेल को हल्का गर्म करके बालों में मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह बाल धो लें। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बाल काले, घने और चमकदार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दूध में जायफल का सेवन इस वजह से माना जाता है अमृत के समान, इन रोगों में संजीवनी बूटी की तरह करता है काम

Advertisement

6. चाय या कॉफी का घोल

चाय या कॉफी में टैनिन होता है जो बालों को नेचुरल डाई का काम करता है. इसे तैयार करने के लिए 2 कप पानी में 2 बड़े चम्मच चाय या कॉफी डालकर उबाल लें. इसे ठंडा करके बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर सामान्य पानी से बाल धो लें. हफ्ते में एक बार इसका उपयोग बालों को काला बनाए रखने में मदद कर सकता है.

बालों को काला बनाए रखने के लिए अन्य सुझाव:

बैलेंस डाइट: बालों के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर आहार लें.
तनाव से बचें: तनाव बालों के समय से पहले सफेद होने का एक बड़ा कारण हो सकता है. नियमित योग और ध्यान करें.
बालों की सही देखभाल करें: रासायनिक प्रोडक्ट्स का कम इस्तेमाल करें और नेचुरल चीजें को प्राथमिकता दें.

Advertisement

इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप अपने बालों को लंबे समय तक काला और घना बनाए रख सकते हैं. नियमितता और धैर्य के साथ इन घरेलू नुस्खों का पालन करें और अपने बालों की खूबसूरती को बरकरार रखें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Galaxy S24 FE, Nothing Ear Open और New iPad Mini के बारे में जानें बहुत कुछ | Gadgets 360 With TG