लेडीज की फर्टिलिटी पावर को बढ़ा सकते हैं ये फूड्स, न्यूट्रिशनिष्ट ने शेयर की लिस्ट, आप भी देख लीजिए

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है जिन्हें महिलाएं प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
बैलेंस डाइट खाने से आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

डाइट हमारी हेल्थ को बढ़ावा देने वाला एक जरूरी पहलू है. हम जो खाते हैं उसका असर हमारी गर्भधारण करने की क्षमता पर भी पड़ता है. अगर आप अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना मददगार हो सकता है. पौष्टिक डाइट खाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है और प्रजनन क्षमता में सुधार होता है.

प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए हेल्दी वेट बनाए रखना एक जरूरी कारक है. आप बैलेंस डाइट फॉलो करके और अपनी लाइफस्टाइल में हेल्दी आदतों को शामिल करके हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं. ताजे फल और सब्जियों से भरपूर डाइट लेना, पर्याप्त प्रोटीन खाना और हेल्दी कार्ब्स, फाइबर और फैट खाना सभी सहायक हो सकते हैं.

बॉडी के इन हिस्सों में प्रेशर डालकर मसल्स के दर्द को कर सकते हैं गायब, डेली करनी होगी कुछ देर ये एक्सरसाइज

बेहतर प्रजनन क्षमता के लिए हेल्दी डाइट बनाने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है जिन्हें आप अपनी प्रजनन क्षमता में सुधार करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. वह लिखती हैं, “अगर आप मां बनने का प्लान बना रही हैं, तो आपको महिलाओं के लिए प्रजनन क्षमता वाले फूड्स को प्राथमिकता देने की जरूरत है. डाइट आपकी प्रजनन क्षमता को रेगुलेट करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है.

उसकी पोस्ट देखें:

अपनी प्रजनन क्षमता के साथ-साथ ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए इन फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: कैसे मची भगदड़ और बिछ गईं 121 लाशें; Graphics से सब समझिए