अपने यौन जीवन को खुशहाल कैसे बनाएं? डॉक्टर से जानें इसके लिए कारगर तरीके

How To Improve Sexual Life: यौन जीवन को खुशहाल और रोगमुक्त रखने के लिए उन्होंने सबसे पहले लोगों से सेफ सेक्स के बारे में जागरूक होने और सही तथ्यों को जानने की जरूरत बताई.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
"

Sex Education: शारीरिक-मानसिक सेहत के लिए महिला या पुरुष दोनों के सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाने और बनाए रखने की बड़ी जरूरत होती है. डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स हमेशा इस बात को जोर देकर कहते हैं, क्योंकि इसका असर न सिर्फ लोगों के पर्सनल लाइफ बल्कि पारिवारिक और सामाजिक जीवन पर भी होता है. इसलिए लोगों के मन में ज्यादातर वक्त अपने यौन जीवन को बेहतर कैसे करें जैसे सवाल उभरकर सामने आते रहते हैं. आइए डॉक्टर से यौन जीवन को बेहतर करने के कारगर तरीके को जानते हैं.

ज्यादा स्क्रीन टाइम बच्चों के दिलो-दिमाग पर डाल रहा असर, चिड़चिड़े, गुस्सैल और मूडी बना रहा मोबाइल : एक्सपर्ट

यौन जीवन को बेहतर कैसे बनाएं? (How To Improve Sex Life)

सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर निधि झा ने एनडीटीवी के साथ बातचीत में यौन जीवन को बेहतर करने के कारगर तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है. यौन जीवन को खुशहाल और रोगमुक्त रखने के लिए उन्होंने सबसे पहले लोगों से सेफ सेक्स के बारे में जागरूक होने और सही तथ्यों को जानने की जरूरत बताई. उन्होंने कहा कि सेक्स एजुकेशन के बढ़ने के साथ-साथ सेफ सेक्स प्रैक्टिस को बढ़ावा मिलेगा और इससे लोगों का यौन जीवन भी अपने आप बेहतर होता जाएगा. हालांकि, इसके लिए कुछ और भी उपाय आजमाए जा सकते हैं.

Advertisement

क्या पीरियड्स में यौन संबंध बनाने से प्रेग्नेंसी नहीं होती? कितने होते हैं कंसीव करने के चांस, Dr Nidhi से जानें

सिंगल पार्टनर रखने और एक-दूसरे में दिलचस्पी रखने से बढ़ेगी खुशहाली

डॉक्टर निधि झा ने यौन जीवन को बेहतर करने के कुछ कारगर तरीके बताते हुए कहा कि, इसके लिए सिंगल पार्टनर रखने यानी मोनोगैमी के रूल को फॉलो करना चाहिए. वहीं, अपने पार्टनर के साथ सिर्फ सेक्स ही नहीं, बल्कि उसके अलावा भी रोजमर्रा की तमाम तरह की जरूरी और दिलचस्प बातें करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि खासकर, ऐसी बातचीत के दौरान एक महिला या पुरुष नहीं बल्कि एक पार्टनर की तरह एक-दूसरे की समस्याओं को पूछें, गौर से सुनें और मिलकर उसका समाधान ढूंढने की कोशिश करें तो हमारा यौन जीवन ही बल्कि बाकी जीवन भी खुशहाल होता चला जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर नए बाल उगाने के लिए चमत्कारिक मानी जाती हैं ये 4 घरेलू बूटियां, हेयर ग्रोथ में आएगी तेजी? जानिए

Advertisement

इंटर-पर्सनल रिलेशनशिप की मजबूती से बेहतर होगा यौन जीवन

डॉक्टर निधि झा ने जोर देकर कहा कि सेक्सुअल लाइफ की बेहतरी का 90 प्रतिशत से ज्यादा मामला तो हमारी मानसिकता का ही होता है. इसलिए पार्टनर के साथ इंटर-पर्सनल रिलेशनशिप को समय देकर, उनको ज्यादा मजबूत बनाकर और आमतौर पर बीमारियों से दूर रहकर भी लोग अपने यौन जीवन को बेहतरीन बना सकते हैं. उन्होंने कहा कि अपने शरीर, मन और रिश्ते को साफ और सेहतमंद रखने से यौन जीवन बेहतर होता है और उसका आनंद भी कई गुना बढ़ जाता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Last Rites: राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा ने तिरंगे में लिपटे ली विदाई