घर पर चाहिए पार्लर जैसा निखार? इन स्टेप्स को करें फॉलो, दमकने लगेगी स्किन | Step-by-step Guide

How to get natural glow on face: घर पर ही कुछ स्टेप्स को फॉलो कर नेचुरल ग्लो (Natural glow) पाया जा सकता है. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें फॉलो कर आप घर पर ही पार्लर जैसा निखार पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नेचुरल ग्लो के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

How to get glowing skin: स्किन पर ग्लो (Glowing Skin) के लिए पार्लर जाकर महंगे-महंगे ट्रीटमेंट और फेशियल कराने की जरूरत होती है, लेकिन ये ग्लो भी परमानेंट नहीं होती और ये ट्रीटमेंट काफी महंगे भी होते हैं. ऐसे में आप बिना ज्यादा खर्च किए नेचुरल तरीके से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. घर पर ही कुछ स्टेप्स को फॉलो कर नेचुरल ग्लो (Natural glow) पाया जा सकता है. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें फॉलो कर आप घर पर ही पार्लर जैसा निखार पा सकते हैं.

ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं, यहां है नेचुरल तरीके (Natural ways to get glowing skin at home)

1. स्किन टाइप के हिसाब से चुनें क्लींजर

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार क्लींजर चुनें. माइल्ड, ऑयली या फिर ड्राई अपनी स्किन टाइप को पहचानें और उसके अनुसार क्लींजर चुनें. क्लींजर आपकी स्किन को गहराई से साफ कर स्किन पर ग्लो लाने में मदद करते हैं.

2. दिन में दो बार करें चेहरा साफ

सुबह और रात को आप अपने फेस को दिन में दो बार जरूर साफ करें. क्लींजर का इस्तेमाल कर अपनी स्किन से धूल-मिट्टी, पसीना और एक्स्ट्रा ऑयल को बाहर करें, जो चेहरे पर एक परत बना देते हैं और एक्ने-पिंपल जैसी समस्या का कारण बनते हैं.

3. स्क्रबिंग है जरूरी

स्क्रब के जरिए स्किन एक्सफोलिएट होती है और चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है. आप हफ्ते में दो बार चेहरे पर स्क्रब करें इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और स्किन पर साफ परत नजर आती है.

4. करें मसाज

आप घर में भी मसाज क्रीम के जरिए फेस का मसाज कर सकते हैं. मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है. मसाज करते वक्त चिक बोन, टी जोन, जॉ लाइन पर अधिक स्ट्रेस दें.

5. मॉइश्चराइज करें

स्किन पर नमी बनाए रखे के लिए स्किन को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी है. इससे स्किन को नई ताजगी मिलती है और ये डल नहीं होती. नेचुरल मॉश्चराइजर के तौर पर आप दूध की मलाई या फिर एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: भारत के स्थायी बुनियादी ढांचे को तैयार करना और उसके विस्तार पर' परिचर्चा