Hair Donation: कैंसर पीड़ितों को दें हौंसला, दान करें अपने बाल, जानिए हेयर डोनेट करने का पूरा प्रोसेस

Hair donation: कीमोथेरेपी की वजह से बाल गंवाने वाले कैंसर मरीजों के लिए हेयर डोनेशन बेस्ट गिफ्ट है. आपके छोटे से प्रयास के जरिए कैंसर मरीजों के अंदर नई उम्मीद जगाई जा सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Donation: कैंसर बेहद गंभीर बीमारी है जो मरीज के तन के साथ-साथ मन को भी तोड़ कर रख देती है. सही इलाज मिलने पर कैंसर से ठीक हो जाने के बावजूद कई बार मरीज के लिए मानसिक पीड़ा से पार पाना बेहद मुश्किल होता है. इलाज के दौरान कीमोथेरेपी की वजह से सिर के बाल गायब हो जाते हैं. खासतौर पर महिलाओं के मन पर इसका काफी गहरा प्रभाव पड़ता है. अच्छी बात यह है कि अगर आप और हम चाहें तो ऐसे मरीजों की हिम्मत बन सकते हैं. इसके लिए आपको पैसे डोनेट करने की जरूरत नहीं है. आप अपने बाल डोनेट कर किसी कैंसर मरीज को फिर से सामान्य जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि हेयर डोनेशन कैसे और कहां करें तो आज हम आपके इन सभी सवालों का जवाब देंगे.

बाल कैसे डोनेट करें? (How To Donate Hair To Cancer Patients)

अगर आपके मन में भी कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए कुछ करने की चाह है और आप अपने बाल दान करना चाहते हैं तो जानिए हेयर डोनेशन का पूरा प्रोसेस.

स्थापित संगठन का करें चुनाव : कई नामचीन संगठन हेयर डोनेशन को सपोर्ट करते हैं और कैंसर मरीजों को फ्री में विग देते हैं. हेयर डोनेशन के लिए सबसे पहले स्थापित ऑर्गेनाइजेशन के बारे में पता करें.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Breast Cancer: क्या टाइट, पैडेड और अंडरवायर ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर? जानिए इस दावे में है कितनी सच्चाई

Advertisement

दान करने के लिए कैसे होने चाहिए बाल?

आप जिस संस्थान के जरिए हेयर डोनेट करना चाहते हैं पहले बालों को लेकर उनके द्वारा निर्धारित मानदंडों को समझें. कई संस्थान अच्छे क्वालिटी के कम से कम 12 इंच लंबे बालों को ही डोनेशन के लिए एक्सेप्ट करती है.

Advertisement

दान करने से पहले हेयरकट की तैयारी कैसे करें

डोनेशन के लिए बालों को कटवाने से पहले अच्छी तरह शैम्पू और कंडीशनर करें. ज्यादातर संस्थान धुले हुए साफ और सूखे बाल ही लेना चाहते हैं.

Advertisement

सेलॉन में कटवाएं : आप अपने आसपास के किसी सैलून में बाल कटवा सकते हैं जहां ऐसे हेयर डोनेशन ड्राइव चलाया जाता है. दूसरे किसी सैलोन में भी डोनेशन से संबंधी जरूरी इंस्ट्रक्शन देकर बाल कटवा सकती हैं.

बाल पैक कर भेजें

बाल कटवाने के बाद किसी बैंड से बांध कर प्लास्टिक बैग में अच्छी तरह पैक कर लें. पैकेजिंग को लेकर आप निर्धारित संस्थान द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शन को जरूर फॉलो करें.

सोशल मीडिया के जरिए आप अपनी इस खास पहल की जानकारी दूसरे लोगों के साथ जरूर शेयर करें. ऐसा करने से उन्हें भी कैंसर मरीजों के लिए हेयर डोनेट करने की प्रेरणा मिलेगी.

Breast Cancer की Stage Three का इलाज करा रही Hina Khan, डॉक्टर ने बताया कैसे होगा Treatment | Symptoms

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article