बिना दवा के भी कम किया जा सकता है कोलेस्ट्रॉल, ये हैं कुछ आसान उपाय...

अगर हम अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव करें तो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बिना दवा के इन उपायों के साथ कम कर सकते हैं कॉलेस्ट्रॉल

Ways to reduce cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी स्थिति है, जो आजकल बहुत से लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बेहद खतरनाक हो सकता है. ये दिल की सेहत को तो प्रभावित करता ही है, बल्कि स्ट्रोक की वजह भी बन सकता है. हालांकि इसे कंट्रोल करना उतना मुश्किल भी नहीं है. अगर हम अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव करें तो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है.

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही आसन तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल छूमंतर हो सकता है, वो भी बिना कोई दवाई खाए.

बिना दवा के कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का तरीका  (How to control cholesterol without medication)

अपने आहार पर ध्यान दें

फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लो फैट प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करें. इससे न केवल आपकी सेहत बेहतर होगी, बल्कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होगा. कोशिश करें कि सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स जैसे ज्यादा फैट वाला नॉन वेज, तले हुए खाने और प्रोसेस्ड स्नैक्स को कम करें. इसके बजाय, एवोकाडो, नट्स और ऑलिव ऑयल जैसे हेल्दी फैट्स को डाइट का हिस्सा बनाएं.

रेगुलर एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का एक और आसान तरीका है. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की मध्यम एरोबिक एक्टिविटी करें, जैसे तेज चलना या साइकिल चलाना. नियमित व्यायाम न केवल HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है, बल्कि LDL (खराब कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है. कसरत से दिल की सेहत में सुधार होता है और एनर्जी लेवल भी बढ़ता है.

स्मोकिंग न करें

धूम्रपान केवल आपकी धमनियों को नुकसान नहीं पहुंचाता, बल्कि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल यानि अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है. स्मोकिंग करने वाला व्यक्ति जब इस आदत को छोड़ देता है तो HDL कोलेस्ट्रॉल का लेवल सुधरता है. इससे दिल की सेहत भी सुधरी है.

कौन हाई रिस्क जोन में है

कुछ लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने की संभावना अधिक होती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, मेटाबॉलिज्म में बदलाव के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है. फैमली बैकग्राउंड या हेरिडिटी भी एक अहम कारण है. जिन लोगों को familial hypercholesterolemia जैसी genetic conditions है, उन्हें कम उम्र से ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. इसके अलावा ओवरवेट या मोटे व्यक्ति, खराब फूड हैबिट वाले लोग और Inactive और अनहेल्दी लाइफस्टाइल वाले लोग हाई रिस्क ग्रुप का हिस्सा है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Lawrence Bishnoi के भाई Ramesh Bishnoi ने कहा- 'पैसों के भूखे नहीं, वह देशभक्त परिवार का बच्चा'