शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन सब्जियों को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी बनेगी मजबूत बीमारियां...

Winter Special Vegetables: इस मौसस में जरा ही लापरवाही आपकी तबीयत को खराब कर सकती है. इसलिए इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Immunity Booster Veggie: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं.

Winter Special Vegetables In Hindi: ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म और सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. इस मौसस में जरा ही लापरवाही आपकी तबीयत को खराब कर सकती है. इसलिए इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और बीमारियों से बचने के लिए किन चीजों को डाइट में शामिल करें. हरी सब्जियों और मौसमी सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सर्दी के मौसम में खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन सब्जियों का सेवन करें. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कौन सी हैं वो सब्जियां.

Advertisement

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये सब्जियां-  Winter Special Vegetables In Hindi:

1. मूली-

मूली में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर के साथ-साथ विटामिन ई, ए, सी, बी 6 की मात्रा काफी पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर रखने, इम्यूनिटी को बढ़ाने और सर्दी से बचाने में मददगार हैं. 

ये भी पढ़ें- मोटापा ही नहीं कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मददगार हैं ये फल, यहां जानें 5 शानदार लाभ

Advertisement

2. मेथी-

सर्दियों के मौसम में आने वाली फ्रेश मेथी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी एक गर्म तासीर वाली सब्जी है. मेथी के पत्तों में फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, बी, बी3, सी, और ई, फाइबर और फाइटोएस्ट्रोजन होता है. जो शरीर को अंदर से हेल्दी और गर्म रखने में मददगार हो सकता है.

Advertisement

3. गाजर-

इस मौसम में आने वाली गाजर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. गाजर में विटामिन ए, बी, बी2, बी3, सी, डी, ई और के के साथ-साथ फाइबर जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ सेहतमंद भी रख सकते हैं.  

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका