गरम पानी में मिलाकर पी लें ये दो चीजें, 15 दिनों में हो जाएगी पुरानी से पुरानी कब्ज, आंतों में जमा गंदगी निकल जाएगी बाहर

Kabj Door karne ke Nuskhe: अगर आपका पेट साफ नहीं होता है तो इसकी वजह से कब्ज, अपच, पेट फूलना, पेट दर्द, गैस, बदहजमी, उल्टी और मतली महसूस हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Constipation: कब्ज से पेट में दर्द और ऐंठन महसूस होती है.

Constipation Remedy: आपका पेट आपके शरीर का ऐसा हिस्सा है जो लगभग हर अंग से जुड़ा हुआ है. अगर आपका पेट दुरूस्त है तो इसका असर आपकी स्किन और फेस पर भी साफ दिखाई देता है. कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि अगर उनका पेट सही नही है या साफ नहीं हो रहा है तो इसका सीधा असर उनके चेहरे पर दिखने लगता है. इसकी वजह से उनके फेस पर मुंहासे और दाने निकल आते हैं. इसलिए जरूरी है कि आपका पेट पूरी तरह से सही रहे. अगर आपका पेट साफ नहीं होता है तो इसकी वजह से कब्ज, अपच, पेट फूलना, पेट दर्द, गैस, बदहजमी, उल्टी और मतली महसूस हो सकती है. इतना ही नहीं आंतों में जमा गंदगी आपको सिरदर्द, थकान, वजन बढ़ना, थकान या कमजोरी जैसे लक्षण भी दे सकती है. आज हम आपको पेट को साफ करने का एक ऐसा धांसू नुस्खा बताएंगे जो आपकी सभी परेशानियों को दूर कर सकता है.

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में बस 1 चीज मिलाकर लगाने से झाइयां हो जाएंगी जड़ से खत्म, हफ्ते में बस 2 बार लगाएं ये पेस्ट

पेट को साफ करने का घरेलू नुस्खा

  1. एक गिलास पानी, आधा चम्मच काला नमक और एक चम्मच नींबू का रस लें. बता दें कि इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पिएं.
  2. इसके अलावा आप पेट को साफ करने के लिए रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका लेकर मिक्स कर लें. रात को सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करें. 

बता दें कि इसके साथ ही आपको अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना है. इसके लिए अपनी डाइट में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्वों को शामिल करें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha session के पहले सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच कई मुद्दों पर टकराव | Hot Topic