ड्राई हेयर को सिल्की बनाने वाले घरेलू हेयर पैक, घर पर यूं आसानी से बनाकर हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर देखें असर

Hair Pack For Silky Hair: घरेलू हेयर पैक न केवल प्राकृतिक होते हैं बल्कि आपके बालों को बिना किसी साइड इफेक्ट के पोषण भी प्रदान करते हैं. कुछ ही हफ्तों में आपको अपने बालों में अंतर महसूस होगा. अपने बालों को हेल्दी और रेशमी बनाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Hair Care Tips: केले को मैश करके उसमें नारियल तेल मिलाएं.

Homemade Hair Packs: रूखे और बेजान बाल कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है. खासकर तब जब बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है. बाजार में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स की मात्रा ज्यादा होती है. घरेलू उपाय न केवल सुरक्षित होते हैं बल्कि प्रभावी भी होते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में ड्राई हेयर होना आम बात है. धूल मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से बालों का ड्राई और डैमेज होना बहुत ही आम है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जो इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. यहां कुछ आसान और प्रभावी हेयर पैक दिए जा रहे हैं जो आपके बालों को रेशमी और मुलायम बना सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पेट के दर्द, कब्ज, एसिडिटी और पेट की गंदगी साफ करना, सभी का सिर्फ एक इलाज, बेहद आसान और कारगर

1. दही और शहद का हेयर पैक

एक कप दही और 2 टेबलस्पून शहद लें. दही और शहद को अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद हल्के शैम्पू से बाल धो लें. 

Advertisement

2. केला और नारियल तेल का हेयर पैक

एक पका हुआ केला और 2 टेबलस्पून नारियल तेल लें. केले को मैश करके उसमें नारियल तेल मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 20-30 मिनट तक छोड़ दें.गुनगुने पानी से बाल धो लें.

Advertisement

3. एलोवेरा और मेथी का हेयर पैक

एक कप एलोवेरा जेल लें और 2 टेबलस्पून मेथी दाना पाउडर लें. एलोवेरा जेल और मेथी दाना पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक रहने दें और फिर शैम्पू से बाल धो लें.

Advertisement

4. अंडा और जैतून तेल का हेयर पैक

एक अंडा लें और 2 टेबलस्पून जैतून तेल लें. अंडे को फेंटकर उसमें जैतून तेल मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 20-30 मिनट तक छोड़ दें. ठंडे पानी से बाल धो लें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Virat Kohli Rohit Sharma Retirement: विराट, रोहित के रिटायरमेंट डिसीज़न को Fans ने बताया सही, सुनिए क्या कहा
Topics mentioned in this article