Diabetes के लिए अपनाएं ये होम रेमिडीज, ब्लड शुगर लेवल हो जाएगा मैनेज 

रेगुलर एक्सरसाइज, दवा, संतुलित आहार और नींद के अलावा, यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आज़मा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
D
नई दिल्ली:

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज वैश्विक रूप से गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिसका जोखिम पिछले एक दशक में तेजी से बढ़ता देखा गया है. रक्त में ग्लूकोज की बढ़ती मात्रा शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित करती हैं. ब्लड शुगर के लगातार बढ़ने का असर आंखों से लेकर किडनी, दिल और पाचन अंगों पर पड़ता है. यही नहीं लंबे समय से डायबिटीज से पीड़ित मरीजों में अचानक से ग्लूकोज की बढ़ी मात्रा से मल्टी आर्गेन फेलियर और बाद में मौत जैसे गंभीर स्थितियां उत्पन्न हो जाती है. अगर आंकड़ों की बात करें तो 11 वयस्कों में से 1 (90 मिलियन) आज डायबिटीज के साथ जी रहे हैं और यह संख्या 2030 तक 113 मिलियन और 2045 तक 151 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय में नियमित दवा लेने के अलावा जीवनशैली में बदलाव से डायबिटीज से सबसे अच्छी तरह निपटा जा सकता है.

हालांकि सुबह का नाश्ता, दोपहर के भोजन और रात के खाने में आप क्या खाते हैं और बीच में छोटे भोजन डायबिटीज प्रबंधन में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. नियमित व्यायाम और नींद के साथ आहार में कुछ घरेलू उपचार जैसे कि कुछ मसालों और जड़ी-बूटियों को शामिल कर शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ भविष्य में डायबिटीज की कई जटिलताओं से बचा सकता है.

बालों की झड़ने की समस्या से हैं परेशान है तो अपने लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

डायबिटीज के कई टाइप होते हैं. इसमें से टाइप 2 डायबिटीज को लाइफस्टाइल डिऑर्डर माना जाता है. टाइप 2 डायबिटीज में दवाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, हालांकि लाइफस्टाइल में बदलाव टाइप 2 डायबिटीज के प्रबंधन में 60 से 70% तक मदद करता है. अनियंत्रित डायबिटीज का कारण बनने वाले कारकों में अस्वास्थ्यकर भोजन, व्यायाम की कमी और तनाव शामिल हैं.

Advertisement

डायबिटीज के लिए होम रेमिडीज (home remedies for diabetes)

1. नीम के पत्ते

नीम की कसैली पत्तियां मधुमेह के लिए एक प्रभावी उपचार हैं क्योंकि इनमें फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनोइड्स, एंटीवायरल पदार्थ और ग्लाइकोसाइड्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. नीम पाउडर बनाने के लिए नीम की कुछ सूखी पत्तियों को ब्लेंडर में तब तक ब्लेंड किया जाता है जब तक कि वे पूरी तरह से चिकनी न हो जाएं. आप इस चूर्ण को दिन में दो बार ले सकते हैं.

Advertisement

H3N2 Influenza का किडनी पर पड़ता है गंभीर साइड इफेक्ट्स

2.करेला का जूस

करेले में चारैटिन और मोमोरडिसिन नामक तत्व होते हैं जो रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता रखते हैं. रोज सुबह खाली पेट करेले के रस का सेवन करें. आप हर दिन करेले से बनी एक डिश को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

3.जामुन का फल

जामुन अपने हाइपोग्लाइकेमिक गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच जामुन के बीज का पाउडर डालें. फिर उसे मिलाने के बाद खाली पेट पिएं.

Advertisement

Healthy Tips: मौसमी बीमारियों से बचना है तो अपने आहार में शामिल करें ये हेल्दी डाइट 

4.अदरक से कम होता शुगर लेवल

अदरक का नियमित सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और इंसुलिन को संतुलित करता है. एक बर्तन में एक कप पानी और एक इंच अदरक डालकर उबाल लें. फिर उसे 5 मिनट उबालने के बाद अलग कर लें. इसे दिन में एक या दो बार पिएं.

5.मेथी पाउडर

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी दाना या मेथी पाउडर को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. यह खाने के बाद के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और इंसुलिन स्राव और क्रिया में सुधार करने में मदद कर सकता है. यह टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों को प्रबंधित करने के लिए अच्छा काम करता है. दो बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और रोज सुबह खाली पेट पानी और बीजों का सेवन करें.
 

Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में ज़मीन के सर्वे को लेके किसान क्यों परेशान हैं? | Zameen Survey ki ABCD