करवा चौथ पर चाहिए चांद जैसा निखार तो कच्चे दूध में ये चीज मिलाकर कर लें मसाज, नहीं जाना पड़ेगा पार्लर

Facial at Home for Karwa Chauth: अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं. आप घर पर कुछ नैचुरल चीजों से फेशियल कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं घर पर फेशियल करने का तरीका.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Skin Care: फेस पर ग्लो लाने के लिए घर पर करें ये फेशियल.

Facial at Home for Karwa Chauth: करवा चौथ का दिन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. आज के दिन हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है. इस साल करवाचौथ 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई दिनों पहले से ही सेल्फ केयर में लग जाती हैं. पार्लर में जाकर फेशियल से लेकर स्किन केयर ट्रीटमेंट पर भी हजारों रुपए खर्च करने से पहले नहीं सोचती हैं. ऐसे में अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं. आप घर पर कुछ नैचुरल चीजों से फेशियल कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं घर पर फेशियल करने का तरीका-

क्लींजिंग

इसके लिए आप कटोरी में 2-3 चम्मच कच्चा दूध ले लीजिए. अब इसे कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज कर के पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें. 

स्क्रबिंग 

दूसरे स्टेप में आपको फेस की स्क्रबिंग करनी हैं. ऐसा करने से फेस पर जमा गंदगी और डेड स्किन साफ हो जाती है. इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें. अब इसमें चीनी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें. फिर चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें. 

Advertisement

सफेद बालों को काला करने के लिए हफ्ते में 3 बार सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, तुरंत दिखेगा असर

Advertisement

मसाज 

तीसरे स्टेप में आपको चेहरे की मसाज करनी है. इसके लिए आप एलोवेरा जेल ले और इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ देर मसाज करने के बाद फेस को अच्छे से क्लीन कर लें. 

Advertisement

फेस पैक 

चौथा स्टेप है फेस पैक. इस पैक को बनाने के लिए आप कच्चे दूध में बेसन और हल्दी डालकर पेस्ट  बना लें. अब इस पेस्ट को फेस पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. करीब 15 मिनट बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bengal की खाड़ी में उठा भयंकर तूफान, अब डूब सकता है India का ये इलाका!