Hibiscus Tea for Blood Pressure: ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इस लाल रंग के फूल से बनी चाय का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

Hibiscus Tea Benefits: गुड़हल की चाय एक हर्बल टी है जो प्राकृतिक रूप से कैलोरी और कैफीन फ्री होती है और इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Hibiscus Tea Health Benefits: ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो गुड़हल की चाय का सेवन कर सकते हैं. जी हां आपने सही सुना. गुड़हल का फूल देखने में जितना खूबसूरत है उतना ही सेहत के लिए गुणकारी भी. गुड़हल के फूल से बनी चाय का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की गुड़हल की चाय. क्योंकि आपने में आमतौर पर ग्रीन टी, ब्लैक टी, लेमन टी और जिंजर टी का टेस्ट लिया होगा. लेकिन यकीन माने गुड़हल की चाय भी आपको निराश नहीं करेगी. गुड़हल की चाय एक हर्बल टी है जो प्राकृतिक रूप से कैलोरी और कैफीन फ्री होती है और इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं. गुड़हल की चाय ब्लड प्रेशर रैग्युलेट करने में मददगार है. साइंटिफिक स्टडीज की माने तो गुड़हल की चाय तनाव कम करने में भी मददगार है. तो चलिए जानते हैं गुड़हल की चाय पीने से होने वाले फायदे.

गुड़हल चाय पीने के फायदे- (Gudhal Chai Peene Ke Fayde)

1. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीज कर सकते हैं गुड़हल की चाय की सेवन. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है उन लोगों के लिए गुड़हल से बनी चाय का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. गुड़हल चाय बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मददगार है. 

ये भी पढ़ें- Haldi Water Benefits: एक नहीं कई मर्ज की दवा है हल्दी का पानी, यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. बालों-

बालों को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार है गुडहल की चाय. अगर आप अपने बालों को हेल्दी और चमकदार बनाना चाहते हैं तो गुड़हल की चाय आपके लिए बेस्ट ऑप्शन बन सकता है.

Advertisement

3. वेट-लॉस-

मोटापा कम करने के लिए आमतौर पर हम सभी ग्रीन टी का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गुड़हल की चाय पीने से बॉडी वेट, बॉडी फैट और बॉडी मास इंडेक्स में कमी आती है. इस चाय के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

Advertisement

4. स्ट्रेस-

गुड़हल की चाय में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो तनाव और थकान से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

 How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा