दिल की कमजोरी का कारण बनती हैं ये 5 चीजें, सर्दियों में हाई लेवल तक बढ़ा देती हैं हार्ट अटैक का रिस्क

Heart Weakening Foods: कुछ चीजें हैं जो हार्ट के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं. खासकर ठंड के मौसम में इनसे बचने की सलाह दी जाती है. यहां जान लीजिए उनके बारे में आज से ही हो जाएं अलर्ट.

Advertisement
Read Time: 15 mins
H

सर्दियों में खाने को लेकर खुद को कंट्रोल कर पाना मुश्किल होता है. चाहकर भी हम अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं. क्या आप जानते हैं ये आदत हमारी हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है. खासकर सर्दियों में हार्ट की समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं. इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं, तापमान में अचानक गिरावट, फिजिकल एक्टिविटी की कमी और डाइट में बदलाव शामिल हैं. यहां हम 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना को बढ़ा सकते हैं.

हार्ट अटैक के खतरे में डाल सकते हैं ये फूड्स | foods That put you at risk of heart attack

1. प्रोसेस्ड मीट

इसमें सॉसेज, बेकन जैसी चीजें शामिल हैं. वे न केवल आपके दिल के लिए खराब हैं, बल्कि आपके पेट और किडनी के लिए भी गंभीर खतरा पैदा करते हैं. प्रोसेस्ड मीट में सेचुरेटेड और अनहेल्दी फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. ये आपकी आर्टरीज में प्लाक को बना सकता है.

2. हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स

फ्राइड फूड्स जैसे फ्रेंच फ्राइज, फिश और चिप्स आदि में ट्रांस फैट बहुत ज्यादा होती है, जो आपकी हार्ट हेल्थ के लिए हानिकारक है. इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है और आपके शरीर में एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल का प्रतिशत कम हो सकता है.

ये भी पढ़ें: दांतों में कीड़ा लगने से हो गए हैं खोखले तो करें ये काम, टीथ कैविटी के लिए रामबाण माना जाता है ये घरेलू नुस्खा

3. अनहेल्दी ड्रिंक्स

सोडा, एनर्जी ड्रिंक और फलों के रस जैसी शुगरी ड्रिंक्स शुगर से भरी होती हैं, जो आपकी हार्ट हेल्थ के लिए बड़े कारणों में से एक है. बहुत ज्यादा शुगर का सेवन करने से न केवल आपका वजन बढ़ता है बल्कि हार्ट अटैक पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है.

4. प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट

आपके हार्ट के लिए एक और सबसे खराब भोजन खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट है. इनमें व्हाइट ब्रेड, पास्ता और पेस्ट्री शामिल हैं. ये फूड्स अनहेल्दी कार्ब्स से भरे होते हैं और ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने का कारण बन सकते हैं.

Advertisement

5. नमकीन फूड्स

चिप्स, डिब्बाबंद सूप और प्रोसेस्ड स्नैक्स हैं. वे हाई टेंपरेचर में योगदान कर सकते हैं, जो हार्ट डिजीज में योगदान देने वाले जोखिम कारकों में से एक है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
BREAKING: Delhi में 5600 करोड़ के Drugs की बरामदगी का मामला, वीरेंदर बसोया के खिलाफ सर्कुलर जारी
Topics mentioned in this article