सेहत को फायदा पहुंचाने वाली मटर कुछ लोगों के लिए बन सकती है परेशानी की वजह, जानिए किन लोगों को नहीं खानी चाहिए

Hari Matar Kise Nahi Khani Chaiye: मटर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही फाइबर रिच होने के कारण ये आसानी से पच जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि इसका सेवन कुछ लोगों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

सर्दियों के मौसम में ताजा हरी मटर खाने का मजा ही कुछ और होता है. सबसे अच्छी बात यह है कि मटर से आप कई तरह की चीजें बनाकर खा सकते हैं. फिर वो चाहे मटर की सब्जी हो, आलू -मटर फ्राई, मटर की कचौरी या फिर तहरी या पुलाव में हरी मटर का इस्तेमाल ये खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है. हरी मटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, ई, डी और विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, कोलीन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. मटर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही फाइबर रिच होने के कारण ये आसानी से पच जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि इसका सेवन कुछ लोगों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं किन लोगों का इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए हरी मटर - Who should not eat green peas?

ये भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आर्युवेदिक उपचार, तेज होगी रोशनी उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा

खराब डाइजेशन

अगर आप पेट में सूजन, कब्ज, गैस और पेट फूलने की समस्या से परेशान रहते हैं आपको मटर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. मटर इन समस्याओं को और बढ़ा सकता है. मटर में लेक्टिन और फाइटिक जैसे कई एंटी न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिनसे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

गठिया 

गठिया की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए ज्यादा मटर का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है. इसका ज्यादा सेवन शरीर में कैल्शियम कम होने का खतरा रहता है. जिस वजह से यूरिक एसिड बनने लगता है और गठिया होने का खतरा बढ़ सकता है. अगर आप पहले से ही इस बीमारी से पीड़ित हैं तो मटर का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

Advertisement

वजन बढ़ाए

अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो ऐसे में आपको हरी मटर का सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल हरी मटर में मौजूद हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों ही वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. यही कारण है कि मोटापे और वजन बढ़ने की समस्या से बचने के लिए हरी मटर का अधिक सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Marshal Protest Breaking: Marshal के मुद्दे पर हुए ड्रामे के बाद AAP विधायकों के खिलाफ FIR दर्ज