Advertisement

Hair Fall Reasons: कम उम्र में बाल झड़ने के पीछे हो सकती हैं ये 5 वजहें

बाल झड़ने की समस्या की अब कोई उम्र नहीं रही. अब कम उम्र में भी तेजी से बाल झड़ने की प्रॉब्लम युवाओं में देखने को मिल रही है. तेजी से बढ़ता हुआ तनाव, काम का स्ट्रेस और लगातार बिगड़ती लाइफ़स्टाइल बालों के झड़ने का कारण बन रही है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
अब कम उम्र में भी तेजी से बाल झड़ने की प्रॉब्लम युवाओं में देखने को मिल रही है.

Hair Loss Reasons: बाल झड़ना एक कॉमन प्रॉब्लम बन गई है जिसका पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही सामना करना पड़ता है. कई लोग हेयर फॉल रोकने के लिए ऑनलाइन केयर टिप्स तलाश करते हैं तो कई उस को कंट्रोल करने के लिए दादी नानी के नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन बाल झड़ने की समस्या की अब कोई उम्र नहीं रही. अब कम उम्र में भी तेजी से बाल झड़ने की प्रॉब्लम युवाओं में देखने को मिल रही है. तेजी से बढ़ता हुआ तनाव, काम का स्ट्रेस और लगातार बिगड़ती लाइफ़स्टाइल बालों के झड़ने का कारण बन रही है. आंकड़ों पर नजर डालें तो 20 से 30 साल की उम्र के बीच बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा हो रही है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर कम उम्र में बाल झड़ने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं तो ये खबर आपके लिए है.

Advertisement

Causes Of Hair Loss At A Young Age | कम उम्र में बाल झड़ने के कारण

पोषक तत्वों की कमी

जरूरत से ज्यादा डाइटिंग या खाने में न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से भी बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं. बालों को अच्छे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है, ऐसे में इसकी कमी के चलते कम उम्र में ही आपके बाल झड़ सकते हैं.

हार्मोनल बदलाव

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं और यही चेंजेज कई बार बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. थायरॉइड के असंतुलित होने की वजह से भी कम उम्र में बालों के झड़ने की समस्या बढ़ने लगती है. 

Advertisement

ज्यादा स्ट्रेस

कम उम्र में इंसान कई सारे मेंटल और फिजिकल चेंजेस से गुजरता है. ऐसे में कई सारी चीजें हैं जो मन में तनाव पैदा कर सकती हैं. आजकल कम उम्र से ही युवाओं को उनकी स्टडीज, फैमिली की रिस्पांसिबिलिटी, सोसाइटी और पर्सनल रिलेशनशिप से जुड़े कई सारे स्ट्रेस होते हैं. यही सारे तनाव और दबाव कई बार मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं और यही बाल झड़ने का कारण बन जाते हैं.

Advertisement

 दवाएं और सप्लीमेंट्स

दवाइयों के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या पैदा होती है. जैसे कैंसर, तनाव, हार्ट, गठिया और हाई ब्लड प्रेशर में खाने वाली दवाइयों की वजह से बाल झड़ सकते हैं. इसके अलावा इन दिनों युवा फिटनेस को लेकर काफी ज्यादा अवेयर हैं लेकिन उसके साथ तेजी से बॉडी बनाने के लिए फिटनेस सप्लीमेंट्स लेते हैं. ये सप्लीमेंट्स भी हेयर फॉल का बड़ा कारण हैं.

Advertisement

हेयर स्टाइलिंग और ट्रीटमेंट

जरूरत से ज्यादा हेयर स्टाइलिंग या फिर बालों में टाइट पोनीटेल बांधने की वजह से भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा कम उम्र में लड़कियां हेयर स्ट्रेटनिंग या कर्ल करवाती हैं जिसकी वजह से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा पार्लर में तरह-तरह के हेयर ट्रीटमेंट किये जाते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और फिर बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)

Featured Video Of The Day
Pune Porsche Case में छोटा राजन का नाम कहां से आया, आरोपी के परिवार का Underworld Connection?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: