Global Handwashing Day 2024: क्यों मनाते हैं ये दिन? इतिहास और महत्व के साथ जानें हाथ धोते समय किन गलतियों से बचें

Global Handwashing Day 2024: यहां हम इस दिन की थीम, महत्व, इतिहास और अपने हाथों को ठीक से कैसे धोएं जैसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
G

Global Handwashing Day 2024: ग्लोबल हैंडवाशिंग डे एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है जो हाथ की स्वच्छता के महत्व को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है. हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाने वाला यह दिवस बीमारियों को रोकने और जीवन बचाने में हाथ धोने की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य रखता है. यह दिन याद दिलाता है कि साबुन से नियमित रूप से हाथ धोना बीमारियों, जैसे कि दस्त और श्वसन संक्रमण, खासकर बच्चों में रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. यह सरकारों, स्कूलों और समुदायों को स्वच्छता और सफाई की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है. यहां हम इस दिन की थीम, महत्व, इतिहास और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में हैं कि आप अपने हाथों को ठीक से कैसे धोएं.

यह भी पढ़ें: खून से गंदगी को साफ करने वाले रामबाण घरेलू नुस्खे, आपको करना है बस ये काम

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की थीम

हर साल, ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप कीटाणुओं से लड़ने के लिए एक सरल और लागत प्रभावी तरीके के रूप में हाथ धोने के महत्व को उजागर करने के लिए दुनिया भर में कार्रवाई का दिन मनाती है. इस साल के ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की थीम, "साफ हाथ अभी भी जरूरी क्यों हैं?" संक्रमण को रोकने में हाथ की स्वच्छता की बड़ी भूमिका निभाती है.

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का महत्व

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का महत्व स्वास्थ्य की रक्षा के लिए एक सरल लेकिन जरूरी कार्य - हाथ धोने - पर जोर देने में निहित है. गुड हैंड हाइजीन इंफेक्सन और बीमारियों के संक्रमण के जोखिम को कम कर सकती है, जिससे यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक शक्तिशाली उपकरण बन जाता है. यह दिन प्रकोप और महामारी को रोकने में हैंड हाइजीन पर जोर देता है, खासकर से हेल्थ सर्विस तक सीमित पहुंच वाले क्षेत्रों में. हाथ धोने को बढ़ावा देकर, यह दिन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और रोके जा सकने वाली मौतों को कम करने में योगदान देता है, खासकर से 5 साल से कम उम्र के बच्चों जैसी कमजोर आबादी में.

Advertisement

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे का इतिहास

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की शुरुआत सबसे पहले 2008 में ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप (GHP) द्वारा की गई थी, जो हाथ की स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का एक गठबंधन है. उद्घाटन समारोह अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता वर्ष के साथ हुआ, जिसका नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र ने किया था. पिछले कुछ सालों में, यह सरकारी एजेंसियों, स्कूलों और गैर-सरकारी संगठनों (NGO) सहित 100 से ज्यादा देशों की भागीदारी के साथ एक वैश्विक आंदोलन बन गया है. इस दिन की थीम हर साल बदलती रहती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दिवाली 2024 में कब है? दिवाली में पकवान खाने से गैस, अपच, कब्ज की दिक्कत से कैसे राहत पाएं, जानें कारगर उपाय

Advertisement

हाथ धोते समय इन गलतियों से बचें | Avoid These Mistakes While Washing Hands

1. साबुन न लगाना

साबुन आपके हाथों पर मौजूद तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है, जो सिर्फ पानी से नहीं हो सकता. साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा से कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हटाने के लिए जरूरी घर्षण पैदा होता है, जिससे हाथ धोने की प्रक्रिया ज़्यादा प्रभावी हो जाती है.

Advertisement

2. बहुत कम समय तक हाथ धोना

नल के नीचे जल्दी से हाथ धोना पर्याप्त नहीं है. हाथ धोने के प्रभावी होने के लिए आपको कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को रगड़ना चाहिए.

3. हाथों को ठीक से न सुखाना

गीले हाथों में सूखे हाथों की तुलना में बैक्टीरिया और कीटाणुओं के फैलने की संभावना ज्यादा होती है. हाथ धोने के बाद उन्हें न सुखाने से हाथ धोने के फायदे खत्म हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आपको पता है स्ट्रेस किस तरह से आपकी स्किन को र रहा है खराब, एक्सपर्ट ने किए हैरान करने वाले खुलासे

4. हाथ धोने के तुरंत बाद गंदी सतहों को छूना

हाथ धोने के तुरंत बाद किसी दूषित सतह को छूना, जैसे कि नल या दरवाजे का हैंडल, हाथ धोने के असर को कम कर सकता है. नल बंद करने और दरवाजे खोलने के लिए टिश्यू या कोहनी का इस्तेमाल करें.

5. हाथ के सभी हिस्सों को न रगड़ना

बहुत से लोग हाथों के पिछले हिस्से, उंगलियों के बीच और नाखूनों के नीचे जैसे हिस्सों की अनदेखी करते हैं. हाथ के हर हिस्से को साफ़ करना जरूरी है.

6. गर्म पानी का इस्तेमाल

गर्म पानी का इस्तेमाल ठंडे पानी की तुलना में ज़्यादा कीटाणुओं को नहीं मारता. गर्म पानी त्वचा को रूखा कर सकता है, जिससे दरारें पड़ सकती हैं और हाथ संक्रमण के प्रति ज़्यादा संवेदनशील हो सकते हैं.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra-Jharkhand Election Date Announcement के बाद EVM पर क्या बोले चुनाव आयुक्त?