Chest Pain: गैस के कारण छाती में दर्द क्यों होता है, जानें इसके लक्षण और उपाय

Gas Pain in Chest: गैस के चलते कई बार छाती में भी दर्द उठने लगता है. ऐसे में आप घबराएं नहीं बल्कि कुछ बातों का ध्यान रख कर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Chest Pain Reason: गैस के कारण सीने में दर्द क्यों होता है?

Chest Pain: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. बाहर का खान पान पेट को कई बीमारियों का शिकार बना देता है. पेट में गैस बनना इन सबमें आम है. पेट में बन रही गैस पेट दर्द के साथ ही छाती में दर्द और जलन का भी कारण बन सकती है. गैस की वजह से पेट में दर्द होना आम है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि ये दर्द हर किसी की छाती में भी उठे. बता दें कि जब शरीर से गैस बाहर नहीं निकल पाती है तो ये पेट और शरीर के दूसरे हिस्सों में दर्द का कारण बनती है. जिसके चलते जकड़म और बेचैनी का भी एहसास होता है. आज हम जानेंगे कि गैसे के कारण छाती में दर्द क्यों होता है और इसके बचने के लक्षण और इनका इलाज.

सीने में गैस के लक्षण (gas in chest symptoms)

कई बार लोग सीने में दर्द होने पर उसको दिल से जुड़ी कोई समस्या भी समझ लेते हैं. कई लोगों को लगता है कि उनको हार्ट अटैक ना आ जाए. लेकिन कई बार छाती में दर्द गैस की वजह से होता है. तो चलिए जानते हैं गैस के कारण सीने में होने वाले दर्द के क्या लक्षण हैं.

छाती में गैस का दर्द और Heart Attack दोनों में कैसे करें अंतर? कई लोग होते हैं कन्फ्यूज, जानें आसान भाषा में

Advertisement

गैस के कारण छाती में होने लगा है दर्द तो इन 4 चीजों को खाने पर मिल सकती है राहत, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Advertisement

1. भूख कम लगना

जब भी किसी को गैस बनती है तो उसमें पेट दर्द होने के साथ ही छाती में दर्द होता है, जिसकी वजह से भूख भी नहीं लगती है. दरअसल, जब गैस बनती है तो खाने का मन भी नहीं करता है.

Advertisement

2. खट्टी डकार

खट्टी डकार आना भी छाती में गैस बनने का एक लक्षण हो सकता है. जब लोगों को गैस बनती है तो कई बार लोग खट्टी डकार से भी परेशान होते हैं. सीने में गैस बनने पर भी यह लक्षण दिखाई देते हैं. 

Advertisement

3. मितली और उल्टी

गैस बनने पर कई बार लोगों को मतली और उल्टी आती है, ऐसे ही लक्षण तब भी दिखते हैं जब गैस आपकी छाती तक पहुंच जाती है. जिसकी वजह से जी मिचलाता है साथ ही बेचैनी भी महसूस होती है. 

4. सीने में दर्द (gas pain in chest)

गैस बनने पर पेट में दर्द होना एक आम बात है, लेकिन जब सीने में दर्द होता है तो लोग परेशान होने लगते हैं. अगर खाना खाने के बाद आपको गैस बनती है और सीने में दर्द होता है तो समझ जाएं कि गैस सीने तक पहुंच गई है. 

सीने में गैस के कारण (gas in chest causes)

गैस बनने के बाद छाती में दर्द होने के पीछे कुछ बीमारियां भी हो सकती हैं जिसमें रिफ्लक्स रोग, हाइपरएसिडिटी, गैस्ट्रिटिस या अंतर्निहित पेप्टिक अल्सर रोग, इतना ही नहीं स्ट्रेस, आलस, फैट और कम सोना भी इसका कारण हो सकता है. 

सीने में गैस का इलाज (gas in chest treatment)

आपको भी अगर सीने में दर्द हो रहा है तो इस बात को नजर अंदाज ना करें. खुद से इलाज करने की बजाए आप डॉक्टर के पास तुरंत जाएं और अपना इलाज करवाएं और कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें जो इस प्रकार हैं-

  1. 1.बाहर का खाना खाने से बचें.
  2. 2.मसालेदार और ऑयली खाना ना खाएं.
  3. 3.खाना सही से चबाकर और आराम से खाएं.
  4. 4.खाना खाने के लिए सही समय चुने, रात में बहुत देर से खाना ना खाएं.
  5. 4.सोने और जगने का समय निश्चित करें.
  6. 5.एक दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.
  7. 6.खाना खाने के तुरतं बाद पीना ना पिएं, कोशिश करें कि खाने के 45 मिनट बाद ही पानी पिएं.
  8. 7.खाना खाने के बाद बैठने की जगह वॉक करें.
  9. 7.अपने रूटीन में एक्सरसाइज या योगा को शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: उद्देश्य जागरूकता पैदा करना है: Hero Awards पर Arman Ali
Topics mentioned in this article